WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ? – pros and cons

हम अक्सर नए उपयोगकर्ताओं से पूछते हैं कि उन्हें WordPress.com या Blogger जैसी मुफ्त ब्लॉगिंग सेवाओं के बजाय WordPress का उपयोग क्यों करना चाहिए ? हम वर्डप्रेस को अन्य blogging platforms पर पसंद करते हैं। इस लेख में, हम यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए एक वर्डप्रेस और ब्लॉगर की तुलना करेंगे कि कौन आपकी आवश्यकताओं के लिए बेहतर है। हम सभी WordPress VS Blogger pros and cons को कवर करेंगे, इसलिए जब आप WordPress VS Blogger को अपनी साइट के लिए एक Stage के रूप में लेते हैं तो आप सबसे अच्छा निर्णय ले सकते हैं।
वर्डप्रेस VS ब्लॉगर - कौन सा बेहतर है?
 
महत्वपूर्ण: कृपया ध्यान दें कि यह तुलना Self Hosted WordPress.org और Blogger के बीच है, न कि WordPress.com VS ब्लॉगर के बीच

1. स्वामित्व – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

ब्लॉगर, tech giant Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक blogging service है। यह मुफ़्त है, अधिकांश समय reliable है, और वेब पर अपना stuff प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त है। हालाँकि, यह आपके owned में नहीं है। Google इस Service को चलाता है और इसे बंद करने, या किसी भी समय आपकी Access shutdown करने का अधिकार रखता है।

 

वर्डप्रेस के साथ, आप अपनी खुद की साइट होस्ट करने के लिए  WordPress hosting provider का उपयोग करते हैं। आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब तक चलाना चाहते हैं और कब बंद करना चाहते हैं। आप अपने सभी डेटा के Owner हैं, और आप नियंत्रित करते हैं कि आप किसी Third Party के साथ क्या जानकारी share करते हैं।

2. नियंत्रण – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

ब्लॉगर एक बहुत ही limited tools के साथ एक बेहतरीन tuned Service है जिससे आप अपनी वेबसाइट पर केवल specific tasks कर सकते हैं। आपके ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर आप जो चीजें कर सकते हैं, वे सीमित हैं, और कोई रास्ता नहीं है जिससे आप उन्हें एक ज़रूरत को पूरा करने के लिए बढ़ा सकते हैं।
वर्डप्रेस एक open source software है, जिससे आप नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। हजारों WordPress Plugins हैं जो आपको डिफ़ॉल्ट सुविधा सेट को संशोधित करने और विस्तारित करने की अनुमति देते हैं जैसे कि आपकी वेबसाइट में एक स्टोर जोड़ना, पोर्टफोलियो बनाना, आदि।
जब WordPress VS Blogger की तुलना व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए की जाती है, तो वर्डप्रेस किसी भी गंभीर Business के मालिक के लिए सबसे अच्छा long-term solution है।

3. Appearance – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

डिफ़ॉल्ट रूप से Blogger केवल उपयोग करने के लिए limited set प्रदान करता है। आप अंतर्निहित टूल का उपयोग करके इन टेम्प्लेट के रंगों और लेआउट को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन आप अपने लेआउट नहीं बना सकते हैं या संशोधन नहीं कर सकते हैं। कुछ गैर-आधिकारिक ब्लॉगर टेम्पलेट उपलब्ध हैं, लेकिन वे टेम्पलेट आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता वाले होते हैं।
 
हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं जो आपको पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने की अनुमति देती हैं। हर तरह की वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस थीम है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट के बारे में क्या है, आपको बहुत सारे high quality themes मिलेंगे जो customize करना और modify करना आसान है।

4. पोर्टेबिलिटी – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

 

अपनी साइट को ब्लॉगर से अलग प्लेटफॉर्म पर ले जाना एक complicated task है। एक महत्वपूर्ण जोखिम है कि आप अपने एसईओ SEO (search engine rankings(, subscribers को इस कदम के दौरान खो देंगे। भले ही ब्लॉगर आपको अपनी content export करने की अनुमति देता है, आपका डेटा Google के सर्वर पर बहुत लंबे समय तक रहेगा।
WordPress का उपयोग करके, आप अपनी साइट को कहीं भी ले जा सकते हैं। आप अपनी वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट में स्थानांतरित कर सकते हैं , डोमेन नाम बदल सकते हैं , या अपनी साइट को अन्य सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में भी स्थानांतरित कर सकते हैं।
इसके अलावा अगर आप वर्डप्रेस और ब्लॉगर एसईओ की तुलना करते हैं, तो वर्डप्रेस अधिक SEO लाभ प्रदान करता है।

5. सुरक्षा – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

ब्लॉगर का उपयोग करके आपके पास Google के मजबूत सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म का अतिरिक्त लाभ है। आपको अपने सर्वर के संसाधनों को प्रबंधित करने, अपने ब्लॉग को सुरक्षित करने या बैकअप बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
 
वर्डप्रेस काफी सुरक्षित है, लेकिन चूंकि यह एक स्व-होस्टेड समाधान है जो आप सुरक्षा और बैकअप के लिए जिम्मेदार हैं । बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपके लिए आसान बनाते हैं।

6. Support – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

Blogger के लिए सीमित समर्थन उपलब्ध है। उनके पास एक बहुत ही बुनियादी documentation और एक user’s forum है। support के संदर्भ में, आपकी पसंद बहुत सीमित है।
वर्डप्रेस में एक Very active community support system है। documentation, community forums, और IRC चैटरूम हैं जहाँ आप अनुभवी वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स की मदद ले सकते हैं। community support के अलावा, कई कंपनियां हैं जो वर्डप्रेस के लिए premium support प्रदान करती हैं।

7. भविष्य – WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ?

 

Blogger ने बहुत लंबे समय से कोई बड़ा अपडेट नहीं देखा है। हमने Google को उनकी लोकप्रिय सेवाओं जैसे कि Google Reader, Google Adsense के लिए फ़ीड्स और फीडबर्नर के संभावित Killing को देखा है । ब्लॉगर का भविष्य Google पर निर्भर करता है, और जब भी वे चाहें, उन्हें इसे बंद करने का अधिकार है।
 
WordPress एक Open Source Software है, जिसका अर्थ है कि उसका भविष्य किसी एक कंपनी या व्यक्ति पर निर्भर नहीं है । यह डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के एक समुदाय द्वारा विकसित किया गया है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली होने के नाते, दुनिया भर के हजारों व्यवसाय इस पर निर्भर हैं। वर्डप्रेस का भविष्य उज्ज्वल और आश्वस्त है।

हमें उम्मीद है कि इस वर्डप्रेस VS ब्लॉगर तुलना ने आपको अपने Business के लिए सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए प्रत्येक के pros and cons को समझने में मदद की। अगर आपको मेरा यह पोस्ट WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ? – pros and cons पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपने सुझाव या प्रश्न को निचे कमेंट बॉक्स में लिख डालें . 

Leave a Comment

error: Content is protected !!