Google Search Console का उपयोग कैसे करें – पूरी जानकारी

1
Hello Bloggers, मैंने अपने पिछले पोस्ट में बताया था की अपने ब्लॉग को Google Search Console में कैसे सबमिट करते हैं , अगर आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो पढ़ सकते हैं.

अपने ब्लॉग को Google search console से जोड़ने के बाद आपके मन में ये सवाल जरुर होगा की Google search console का उपयोग कैसे करें.

Google Search Console का उपयोग कैसे करें

तो आज मैं इस पोस्ट में बताऊंगा की Google Search Console का उपयोग कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में.

Google Search Console निःशुल्क है। कोई भी वेबसाइट इसका उपयोग कर सकती है। लेकिन, बस इसे Verify करने से आपके SEO, या आपके Organic traffic में सुधार नहीं होगा। यह एक टूलसेट है – जिसका अर्थ है कि आपको यह समझना होगा कि Google Search Console का प्रभावी ढंग से उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट पर कोई Changes कैसे ला सकते हैं।

Google Search Console का उपयोग कैसे करें - पूरी जानकारी हिंदी में

 

मई 2018 में, Google ने एक नया Google Search Console लॉन्च किया है। नए Google Search Console में पुराने Webmaster tool की तुलना में अधिक डेटा एक्सेस करने का तरीका है।तो चलिए Google Search Console के विभिन्न Part के बारे में जानते हैं.

Performance

Performance टैब में, आप देख सकते हैं कि Google में आपकी वेबसाइट के लिए कौन से पेज और कौन से कीवर्ड हैं। Google Search Console के पुराने Version में आप अधिकतम 90 दिनों का डेटा देख सकते थे, लेकिन नए Version में, 16 महीने तक के डेटा को देखना संभव है। ध्यान रखें कि डेटा आपके खाते को Verify करने के क्षण से उपलब्ध है।

यदि आप Performance टैब की नियमित रूप से जांच करते हैं, तो आप जल्दी से देख सकते हैं कि कौन से कीवर्ड या पेज को कुछ और ध्यान देने और Optimization की आवश्यकता है। Performance टैब के भीतर, आपको ‘queries’, ‘Pages’, ‘Countries’ या ‘Device’ की सूची दिखाई देती है। उनमें से प्रत्येक Part को ‘Click’, ‘Impression’, ‘Average CTR’ या ‘Average Position’ की संख्या के आधार पर क्रमबद्ध किया जा सकता है। हम उनमें से प्रत्येक को नीचे समझाएंगे:

Click

Google के Google Results में आपकी वेबसाइट पर लोगों ने कितनी बार क्लिक किया, यह बताता है। यह संख्या आपके Page title और Meta Description के प्रदर्शन के बारे में कुछ बता सकती है: यदि कुछ लोग आपके Results पर क्लिक करते हैं, तो आपका परिणाम Search results में नहीं निकल सकता है। यह जाँचने में मददगार हो सकता है कि आपके Snippet के लिए क्या Optimize किया जा सकता है, यह देखने के लिए आपके आस-पास और क्या परिणाम प्रदर्शित किए जाते हैं ।

Impression

इंप्रेशन आपको बताते हैं कि आपकी वेबसाइट सामान्य रूप से या Search results में कितनी बार एक Specific Page दिखाती है।

Average CTR

CTR (Click through rate) आपको बताती है कि Search results में आपकी वेबसाइट पर कितने प्रतिशत लोगों ने आपकी वेबसाइट पर क्लिक किया है। आप शायद समझते हैं कि High रैंकिंग ज्यादातर Click through rate को बढाती है।

Average position

इस list में अंतिम ‘Average position‘ है। यह आपको बताता है कि आपके द्वारा चयनित समय अवधि में किसी विशिष्ट कीवर्ड या पृष्ठ की औसत रैंकिंग क्या थी।

URL Interception

यदि आप कभी सोच रहे हैं कि “क्या यह Page Google पर दिखाई दे रहा है?”, तो यह पता लगाने का एक सरल तरीका है: URL interception tool.
URL Interception पर क्लिक करें और / या Google Search Console के Top पर Search Bar में URL दर्ज करें और Enter करें।
यदि Google आपके साइटमैप और Index में प्रस्तुत किया गया है, और यदि यह मोबाइल Friendly है, तो आप यह पता लगा पाएंगे कि Page Google पर है या नहीं।

Index Coverage

Google Search Console के भीतर एक अधिक Technical लेकिन बहुत मूल्यवान टैब ‘Index Coverage’ टैब है। यह दिखाता है कि अंतिम अपडेट के बाद से Google के सूचकांक में कितने Pages हैं, कितने Pages नहीं हैं और Google ने आपके Pages को सही तरीके से Index करने में किन Warning और Errors के कारण कठिनाइयों का सामना किया ।

लिंक पर क्लिक करते हुए, आप यह देखने के लिए कि URL क्या प्रभावित हैं, आप अधिक गहराई से Errors का विश्लेषण कर सकते हैं। जब आपने Errors ठीक कर ली है तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए इसे चिह्नित कर सकते हैं कि Google URL का फिर से परीक्षण करेगा:

 

अपनी कवरेज रिपोर्ट की जाँच करते समय कुछ चीजें आपको हमेशा देखनी चाहिए
  • यदि आप नई Content लिख रहे हैं, तो आपके Indexed Pages लगातार बढ़ती संख्या होनी चाहिए। यह आपको दो बातें बताता है: Google आपकी साइट को Index कर सकता है और आप Content जोड़कर अपनी साइट को ‘जीवित’ रख सकते हैं।

AMP

‘Index Coverage’ के नीचे, आप ‘AMP’ टैब पा सकते हैं। AMP Accelerated Mobile Pages के लिए है: बिजली के तेज मोबाइल पेज। यदि आपने अपनी वेबसाइट के लिए AMP सेट किया है तो आप Google Search Console में Errors की जांच कर सकते हैं।

चार्ट के नीचे, Errors सूचीबद्ध हैं। यदि आप किसी एक Errors पर क्लिक करते हैं, तो आप प्रभावित URL देख सकते हैं। जैसे Search Console के इंडेक्स सेक्शन में आप अपना Fix Validate कर सकते हैं अगर आपने कोई Issue Fix कर लिया है।

Job Posting

इस टैब के भीतर, आप अपनी Job के उद्घाटन को सूचीबद्ध करने और उनके प्रदर्शन को ट्रैक करने में सक्षम होंगे। यदि कोई Errors है, तो आप उन्हें यहाँ देखेंगे। यह Google Search Console की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता नहीं है, लेकिन यह विशिष्ट कंपनियों या वेबसाइटों के लिए मूल्यवान हो सकता है।

Events

यह खंड घटनाओं के लिए आपके संरचित मार्कअप पर उपयोगी Feedback प्रदान करता है। सही ढंग से टैग करने के लिए ईवेंट जटिल हो सकते हैं, इसलिए यह पता लगाने के लिए एक अत्यंत उपयोगी रिपोर्ट हो सकती है कि आपको तिथियों और स्थान जैसे Description को ट्विक करने की आवश्यकता कहां है!

Sitemaps

एक XML साइटमैप आपकी वेबसाइट पर सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों और पोस्ट के लिए एक रोडमैप की तरह है।
Google Search Console के XML साइटमैप टैब के भीतर आप Google को बता सकते हैं कि आपका XML साइटमैप आपकी साइट पर कहाँ स्थित है.
हम सभी को सलाह देते हैं कि वे अपने XML साइटमैप के URL को Google Search Console में Submit करें ताकि Google इसे आसानी से खोज सके। इसके अलावा, आप जल्दी से देख सकते हैं कि क्या आपका साइटमैप Errors देता है या यदि कुछ पृष्ठों को Index नहीं किया गया है। नियमित रूप से इसकी जाँच करने पर, आपको यकीन है कि Google आपके XML साइटमैप को सही ढंग से ढूंढ और पढ़ सकता है।

अगर आपको नहीं पता है की Google Search Console में Sitemap कैसे Submit करते हैं.

Links

आपके साइट सेक्शन के Links के भीतर, आप देख सकते हैं कि अन्य साइट्स के कितने लिंक आपकी वेबसाइट की ओर इशारा कर रहे हैं। इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि कौन सी वेबसाइटें लिंक करती हैं, उन वेबसाइटों को आपकी साइट से कितने लिंक मिलते हैं और अंत में, आपकी वेबसाइट से लिंक करने के लिए कौन से Anchor Text का उपयोग किया जाता है। यह बहुमूल्य जानकारी हो सकती है क्योंकि SEO के लिए Link अभी भी बहुत महत्वपूर्ण हैं।
Internal Linking अनुभाग के भीतर, आप यह जांच सकते हैं कि आपकी वेबसाइट के कौन से Pages आपकी साइट के अन्य स्थानों से सबसे अधिक जुड़े हुए हैं। यह सूची नियमित रूप से विश्लेषण करने के लिए मूल्यवान हो सकती है क्योंकि आप चाहते हैं कि आपके सबसे महत्वपूर्ण Pages और Post सबसे Internal Link प्राप्त करें।

Mobile Usability

इस अनुभाग के भीतर मोबाइल प्रयोज्य टैब आपको अपनी मोबाइल वेबसाइट या specific mobile pages के साथ उपयोग करने की Errors दिखाता है। चूंकि दुनिया भर में मोबाइल ट्रैफ़िक बढ़ रहा है, इसलिए हम इसे नियमित रूप से जांचने की सलाह देते हैं। यदि आपकी मोबाइल साइट उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है, तो बहुत सारे Visitors इसे जल्दी छोड़ देंगे।

Manual Action

Manual Action वह है जिसे आप कुछ भी नहीं देखना चाहते हैं। यदि आपकी साइट Google द्वारा penalized की जाती है, तो आपको यहां अधिक जानकारी मिलेगी।
ऐसे कई  scenarios हैं, जिनमें इन प्रकार के Penalize शामिल हो सकते हैं:
  • आपके पास unnatural/bought लिंक हैं – सुनिश्चित करें कि आपकी साइट से Valuable हैं, न कि केवल SEO के लिए।
  • आपकी साइट को हैक कर लिया गया है- आपकी साइट को संभवतः किसी Third Party द्वारा हैक किया गया बताते हुए एक संदेश भेजा गया है। Google आपकी साइट को अपनी रैंकिंग से कम या कम के रूप में लेबल कर सकता है।

Google Search Console के नए Version में Missing सुविधाएँ

जैसा कि आपने देखा होगा कि सभी सुविधाएँ Google Search Console के नए Version में अभी तक एकीकृत नहीं हैं। Google बताता है कि इसके दो कारण हो सकते हैं: उन्हें डेटा Provide करने का एक बेहतर तरीका मिल गया होगा या वे अभी भी New Version में फीचर को माइग्रेट करने की प्रक्रिया में हैं।
Google Search Console का पुराना Version अभी भी सभी के लिए उपलब्ध है। तो, आपको एक बार फिर से Old Version में वापस क्यों जाना चाहिए? हम उन सुविधाओं को List करेंगे जो नए Version में गायब हैं,

Search appearance

पुराने Google Search Console Dashboard के ‘Search Apperance’ अनुभाग से, हम नए संस्करण में निम्नलिखित सुविधाओं को याद करते हैं: ‘ Structured data ‘, ‘ Rich cards ‘, ‘ Data highligter ‘ और ‘ HTML Improvement ‘।

 

यदि आपने अपनी वेबसाइट में Structured data जोड़ा है, तो हम नियमित रूप से Old Version के Structured data टैब की जाँच करने की सलाह देते हैं। यहां आप देखेंगे कि क्या सभी Structured data को Google द्वारा मान्यता प्राप्त है और Errors को सूचीबद्ध किया जाएगा। यदि आपने रिच कार्ड के लिए Structured data जोड़ा है, तो आप Rich Card टैब में Errors की जांच कर सकते हैं। Data Highlighter का उपयोग खुद को कोड किए बिना अपने Pages को चिह्नित करने के लिए किया जा सकता है।

International Targeting

International targeting टैब उन वेबसाइटों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास विभिन्न Languages में Pages हैं और जो विभिन्न देशों या क्षेत्रों के लोगों को Target करते हैं। जब आपने अपनी वेबसाइट पर hreflang लागू किया है , तो आप GSC के इस सेक्शन में Errors की जांच कर सकते हैं।

Crawl Stats

Crawl टैब में , आप ‘Robots.txt tester‘, ‘Sitemap‘ और ‘URL Parameter‘ ,’Crawl Errors‘, ‘Crawl Stats’, ‘Fetch as Google’ पा सकते हैं,।
Crawl Stats आपको इस बारे में कुछ बताते हैं कि प्रति दिन कितने Page क्रॉल किए जाते हैं, प्रति दिन कितने किलोबाइट डाउनलोड किए जाते हैं और एक पृष्ठ को डाउनलोड करने में कितने समय व्यतीत किए गए हैं। यदि किसी एक ग्राफ में कमी होती है, तो आप जानते हैं कि इसके बारे में कुछ करने का समय आ गया है ।
Robots.txt tester को आपके robots.txt को जोड़ने और test करने के लिए बनाया गया है यदि कोई Error या चेतावनी दिखाई दे। आप यह जांचने के लिए कि वे अवरुद्ध हैं या नहीं, आप विशिष्ट URL भी जोड़ सकते हैं।

Security Issues

अंतिम लेकिन कम से कम नहीं: Security issue के टैब के भीतर आपको तब सूचना मिलेगी जब आपकी वेबसाइट पर सुरक्षा समस्या होगी।

यहाँ पर मैं बताया की Google Search Console का उपयोग कैसे करें, यहाँ मैंने आपको गूगल सर्च कंसोल के सारे पार्ट्स के बारे में जानकारी प्रदान कराइ है , अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं.alert-info

Leave a Reply