SEO (Search Engine Optimization) क्या है – SEO कैसे करें

Search engine optimization आजकल पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है और यह हर Blogger के लिए आवश्यक है कि वह SEO के सही अर्थ को समझे और साथ ही साथ यह संभावित रूप से हर Business के लिए बनाए।
SEO (Search Engine Optimization) क्या है ? – पूरी जानकारी हिंदी में 

Google, बिंग और याहू जैसे सभी प्रमुख Search Engines में प्राथमिक Search Results होते हैं, जहां वेब पेज और अन्य Contents जैसे वीडियो या local listings दिखाए जाते हैं और इस आधार पर रैंक की जाती है कि Search Engine Users के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक मानता है।

SEO (Search Engine Optimization) क्या है ? - पूरी जानकारी हिंदी में

SEO (Search engine optimization) क्या है?

Search engine optimization या संक्षेप में SEO, आपको Search engine के लिए वेबसाइट का अनुकूलन करने और अपनी Search engine रैंकिंग में सुधार करने के लिए नियमों का एक समूह है।
यह आपकी वेब साइट की गुणवत्ता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, जो इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल, तेज और नेविगेट करने में आसान बनाता है।
SEO को एक पूर्ण फ्रेमवर्क माना जा सकता है क्योंकि पूरी प्रक्रिया में कई नियम (या दिशानिर्देश), कई चरण और नियंत्रण का एक सेट होता है।

एसईओ महत्वपूर्ण क्यों है?

आज के competitive market में, एसईओ marketing पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
 
Search इंजन प्रति दिन लाखों उपयोगकर्ताओं की सेवा करते हैं जो उनके सवालों के जवाब की तलाश में हैं या उनकी समस्याओं के समाधान के लिए।
 
यदि आपके पास एक वेब साइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर है, तो SEO आपके व्यवसाय को बढ़ने और व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है।
Search engine optimization महत्वपूर्ण है क्योंकि:
  • Search Engine Users के अधिकांश  results pages (SERPS) में TOP 5 सुझावों में से एक पर क्लिक करने की अधिक संभावना है। इसका लाभ उठाने के लिए और अपने ऑनलाइन स्टोर में अपनी वेब साइट या ग्राहकों के लिए Visitors को प्राप्त करने के लिए, आपकी वेबसाइट को  top positions में से एक में दिखाई देने की आवश्यकता है।
  • SEO न केवल Search इंजन के बारे में है, बल्कि अच्छी SEO practices से उपयोगकर्ता अनुभव और वेब साइट की उपयोगिता में सुधार होता है।
  • उपयोगकर्ता Search Engines पर भरोसा करते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड के लिए Top Position पर मौजूद होने से वेब साइट का विश्वास बढ़ता है।
  • आपकी वेब साइट के सामाजिक प्रचार के लिए SEO अच्छा है। जो लोग Google या Yahoo को खोजकर आपकी वेब साइट को देखते हैं, वे फेसबुक, ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर इसे बढ़ावा देने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • SEO एक बड़ी वेब साइट के सुचारू रूप से चलने के लिए महत्वपूर्ण है। एक से अधिक लेखक वाली वेब साइटें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके से SEO से लाभ उठा सकती हैं। Search Engine ट्रैफ़िक में उनका प्रत्यक्ष लाभ बढ़ता है और साइट पर Content प्रकाशित करने से पहले उनका अप्रत्यक्ष लाभ एक सामान्य रूपरेखा (चेकलिस्ट) का उपयोग होता है।
  • SEO आपको प्रतियोगिता में आगे रख सकता है। यदि दो वेब साइटें एक ही चीज़ बेच रही हैं, तो Search engine optimized वेब साइट अधिक ग्राहक होने और अधिक बिक्री करने की संभावना है।

शुरुआती के लिए SEO के लिए एक परिचय

SEO के शुरुआती लोगों के लिए उपरोक्त परिभाषा जटिल लग सकती है।
 
सरल शब्दों में,  Search engine optimization आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने का एक तरीका है जिससे यह Google, Yahoo, Bing या अन्य Search engine के Search Results में Top Position के करीब दिखाई देगा ।
 
जब आप Google पर कोई Search करते हैं, तो वह क्रम जिसके द्वारा लौटने के परिणाम प्रदर्शित होते हैं, जटिल एल्गोरिदम पर आधारित होता है।
ये एल्गोरिदम ( search engine ranking factors के रूप में भी जाना जाता है ), यह तय करने से पहले कई कारकों को ध्यान में रखते हैं कि कौन सा वेब पेज पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर दिखाया जाएगा आदि।

 search engine के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करने से आपको non-optimized साइटों पर लाभ मिलेगा और आप उच्च रैंक करने के अवसरों को बढ़ाते हैं।

Search Engine Optimization प्रक्रिया के मुख्य चरण क्या हैं?

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, एसईओ एक स्थिर प्रक्रिया नहीं है, बल्कि नियमों और प्रक्रियाओं के साथ एक रूपरेखा है।
हालांकि सादगी के लिए, एसईओ को 3 मुख्य चरणों में तोड़ा जा सकता है:
 
Technical SEO : Technical एसईओ के साथ आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि Search इंजन किसी भी मुद्दे के साथ आपकी वेबसाइट को क्रॉल और अनुक्रमित कर सकता है।
 
On-site SEO : आपकी साइट और Contents पर लागू करने के लिए नियम यह Search engine के अनुकूल बनाने के लिए।
 

Off-site SEO : अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बढ़ावा देने के तरीके ताकि यह Search results में उच्च रैंक कर सके।

Technical SEO

एसईओ प्रक्रिया में पहले चरण को Technical SEO कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, तकनीकी एसईओ का किसी वेबसाइट की वास्तविक Contents या वेबसाइट प्रचार विधियों से कोई लेना-देना नहीं है।
 
यह आपको search engine crawlers के काम को आसान बनाने के लिए कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता सेटिंग्स के साथ करना है। आमतौर पर, एक बार जब आप अपने technical SEO को सही कर लेते हैं, तो आपको फिर से इसका सामना नहीं करना पड़ सकता है।
 
दूसरी ओर, यदि आपको crawling and indexing की समस्या है, तो यह आपकी रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

On-site SEO

दूसरा चरण On Page SEO है। On Page SEO  मुख्य रूप से एक Page पर पाए जाने वाले Contents और अन्य तत्वों के साथ करना है।
 
Technical और Off Page SEO के विपरीत, On Page SEO का मुख्य फोकस SearcH Engine crawler को पर्याप्त सिग्नल प्रदान करना है ताकि वे आपकी Contents के अर्थ और संदर्भ को समझ सकें ।
 
याद रखें कि Search इंजन मानव की तरह एक Page नहीं पढ़ते हैं, इसलिए वे यह जानने के लिए संकेतों की तलाश कर रहे हैं कि Page क्या है।
 
यह इस स्तर पर है कि आप  website structureSEO keywords, title optimizations, headings, internal links, image SEO, structured data markup और other techniques से निपटेंगे जो सर्च इंजन को सही संकेत भेज सकते हैं ।
 
यदि सही तरीके से पालन किया जाता है, तो On Page SEO एक वेबसाइट या ब्लॉग की उपयोगिता और विश्वसनीयता में सुधार करेगा।
ध्यान दें कि Content Optimization, On Page SEO का हिस्सा है लेकिन कभी-कभी इसे Content SEO के रूप में जाना जाता है ।

Off Site SEO

third stage Off-Page SEO है।
परिवर्तनों के अलावा आप अपनी वेबसाइट (on-site SEO) पर कर सकते हैं ताकि यह SERPs में Higher Rank पर हो, आपकी वेबसाइट की Ranking Condition को बेहतर बनाने का दूसरा तरीका Off Site SEO तकनीकों का उपयोग करके है ।
 
Off Site SEO को आमतौर पर Link Building के रूप में जाना जाता है, लेकिन मैं वेब साइट के प्रचार शब्द का उपयोग करना पसंद करता हूं क्योंकि वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए उचित तरीके से Link Building की तुलना में बहुत अधिक methods और techniques शामिल हैं।

Off Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

सामान्य तौर पर, जब कोई user, search query टाइप करता है, तो search engine algorithms उनके सूचकांक में दिखता है और उन सर्वोत्तम Pages को खोजने की कोशिश करता है जो User के intent को संतुष्ट कर सकते हैं ।
 
वे Pages जो good candidates हैं, वे Search Results के पहले पदों पर आते हैं।
परिणामों में वेबपृष्ठ की स्थिति निर्धारित करने के कारकों में से एक, incoming links (Backlinks) की संख्या है।
 
Backlinks भरोसे का संकेत हैं और जहां से लिंक आ रहे हैं, उसके आधार पर वे आपकी Ranking Position को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।
 
यदि लिंक प्रसिद्ध और trusted sites से आ रहे हैं, तो आपकी रैंकिंग सकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।
 
यदि उन्हें लिंक, article directories के लिंक, link farms या किसी exchange के परिणामस्वरूप भुगतान किया जाता है, तो आपकी रैंकिंग नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।
 
इस तरह से लिंक प्राप्त करना, Google Guidelines का उल्लंघन है और संभवत: इसका परिणाम Google Penalty भी होगा ।

अधिक Link प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

यह एक बहुत अच्छा सवाल है और मुझे यकीन है कि अगर आप उस phrase के लिए इंटरनेट पर खोज करेंगे तो आपको सैकड़ों अलग-अलग उत्तर मिलेंगे।
 
अच्छी Contents से आपको Natural लिंक मिलेंगे जो बदले में आपको उच्च रैंकिंग और traffic देंगे।
 
यदि आप लिंक खरीदने या उन्हें आसान तरीके से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अस्थायी सफलता मिल सकती है और फिर अगले Google अपडेट के बाद अपनी वेबसाइट को Main Page से गायब होते हुए देख सकते हैं।

SEO सीखना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

SEO सीखने का सबसे अच्छा तरीका SEO का अभ्यास करना है।
विभिन्न अवधारणाओं और सिद्धांतों को सीखने के अलावा, यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपने क्या सीखा है, यह एक वेबसाइट पर विभिन्न तकनीकों को लागू करने और आपकी रैंकिंग की निगरानी करने के लिए है।
 
अच्छी Contents अभी भी SEO के साथ या उसके बिना सबसे महत्वपूर्ण सफलता कारक है.
Search Engine Optimization के लिए इस introduction को बंद करने से पहले आपके दिमाग में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि यदि आपके पास अच्छी Contents नहीं है तो SEO आपकी मदद नहीं कर सकता है।
 
दूसरे शब्दों में, यदि आप किसी ऐसी वेबसाइट को SEO करने की कोशिश करते हैं जिसमें बहुत अच्छी Contents न हो तो आपके सफल होने की संभावना न्यूनतम होती है।
 

दूसरी ओर, अच्छी Contents वाली एक वेबसाइट SEO के साथ या उसके बिना भी अच्छा कर सकती है। SEO सिर्फ वेब साइट को एक अतिरिक्त बढ़ावा देगा।

एसईओ हर Web Property के लिए जरूरी है

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन या SEO आपकी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने का एक तरीका है जिससे सर्च इंजन इसे बेहतर समझेंगे और आपको उच्च रैंकिंग देंगे।
 
यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक अच्छा SEO approach आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या ऑन-लाइन स्टोर पर अधिक ट्रैफ़िक चला सकता है और अधिक Visitor प्राप्त कर सकता है, Sale कर सकता है और आपके व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा कर सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!