Hackers से अपने लैपटॉप को कैसे सुरक्षित रखे – हिंदी में

0
एक ऑनलाइन worker होने के नाते, मेरा लैपटॉप और मोबाइल मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति में से एक है। और मुझे यकीन है कि भले ही मेरे जैसे पेशेवर ब्लॉगर न हों, आपका लैपटॉप या कंप्यूटर सुरक्षा आपकी प्राथमिक चिंता में से एक है। आप कभी भी किसी भी email id या अपने लैपटॉप के निजी और संवेदनशील फ़ोल्डर में झाँकने वाले किसी भी हैकर की पहुँच को खोना पसंद नहीं करेंगे।Hackers से अपने लैपटॉप को कैसे सुरक्षित रखे – हिंदी

Hackers से अपने लैपटॉप को सुरक्षित करने के लिए प्रभावी सुझाव

जब किसी हैकर को किसी भी लैपटॉप तक पहुंच मिलती है, तो वे न केवल डेटा Hack करते  हैं, बल्कि आप अपने कई बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड विवरण भी खो सकते हैं। हैकर्स आमतौर पर Keyloggers या trojans virus Add करते हैं, जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन और आपके key-strock को रिकॉर्ड करते हैं और उन्हें भेजते हैं। कुछ ट्रोजन सॉफ़्टवेयर वास्तविक समय तक पहुँच प्रदान करते हैं और वे आपकी स्क्रीन को देख सकते हैं और आपको बिना देखे ही अपने वेबकैम से देख सकते हैं। मुझे पता है कि यह डरावना लगता है लेकिन यह सच्चाई है जिसका आपको सामना करना पड़ सकता है, अगर आपने अपने लैपटॉप को अनधिकृत पहुंच से secure करने के लिए कोई उपाय नहीं किया है ।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का use करें

एक पुराने एंटीवायरस का उपयोग करना या एंटीवायरस का उपयोग करना जो आपके लैपटॉप को bad viruses से देखभाल करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं , आप अपने डेटा सुरक्षा को खतरे में रख सकते हैं। पहला कदम किसी भी बेहतरीन और प्रभावी एंटीवायरस का उपयोग करना होगा और हमेशा अपने एंटीवायरस को अपडेट करना होगा।

फ़ायरवॉल का Use करें

यदि आप डिफ़ॉल्ट विंडोज़ फ़ायरवॉल का उपयोग कर रहे हैं और लगता है कि आप सुरक्षित हैं, तो फिर से सोचें। तथ्य यह है कि ट्रोजन और जासूसों में से अधिकांश, जब नवीनतम बाइंडर के साथ Binned आपके नवीनतम और अपडेट किए गए एंटीवायरस को चकमा देने के लिए पर्याप्त कुशल हैं। फ़ायरवॉल किसी भी इंटरनेट कनेक्शन को खोलने के लिए ऐसे प्रोग्राम को ब्लॉक करने के काम आता है। चुनने के लिए बहुत सारे मुफ्त फ़ायरवॉल हैं। उनमें से एक कोमोडो फ़ायरवॉल है । फ़ायरवॉल का एक अद्यतन संस्करण रखें और अपनी सभी इंटरनेट गतिविधि की निगरानी करें।

अपने सभी सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें

आमतौर पर सॉफ़्टवेयर के लिए पैच और अपडेट को अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने और किसी भी पिछले बग को हटाने के लिए रोल आउट किया जाता है। या तो सभी सॉफ़्टवेयर के लिए स्वचालित अपडेट के लिए विकल्प रखें या सॉफ़्टवेयर अपडेट की जाँच के लिए फ़्रीहीप्पो अपडेट चेकर जैसे फ़्रीवेयर का उपयोग करें।

Browser को सही तरीके से बंद करें

विंडोज / लिनक्स और मैक में आपके कंप्यूटर को बंद करने के लिए एक EXIT बटन है। अपने सिस्टम को बंद करने के लिए इसका उपयोग करें अन्यथा आप बहुत सारी डंप फ़ाइलें और दूषित सॉफ़्टवेयर बना सकते हैं।

ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित करें

लैपटॉप पोर्टेबल हैं और यात्रा करते समय उन्हें खोने की संभावना अधिक है। अपने चोरी हुए लैपटॉप को ट्रैक करने के लिए एक लैपटॉप ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। ऐसे सॉफ्टवेयरों में से एक Adeona है । यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

नियमित अंतराल पर अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें

पोर्टेबल हार्ड डिस्क या कुछ ऑनलाइन स्टोरेज का उपयोग करके अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए एक अभ्यास करें। इस तरह के मुफ्त ऑनलाइन स्टोरेज प्रोग्राम में से एक Skydrive है जो 25Gb का मुफ्त ऑनलाइन स्टोरेज प्रदान करता है।

लॉगिन के लिए पासवर्ड का उपयोग करें

अधिकांश लैपटॉप उपयोगकर्ता अपने लैपटॉप के लिए पासवर्ड का उपयोग करने से बचते हैं और यह एक बड़े सुरक्षा लूप होल को छोड़ने जैसा है। जब आप किसी नेटवर्क से जुड़ते हैं तो कोई भी घुसपैठिया आपके सिस्टम पर नियंत्रण कर सकता है। यहां तक ​​कि सिस्टम हैक हो गया है, हैकर के पास आपकी सभी डेटा फ़ाइलों तक आसान पहुंच है। इसलिए अपने लैपटॉप की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें। हमेशा वर्णमाला, संख्यात्मक और विशेष वर्णों का उपयोग करके एक strong पासवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें।

De-fragmentation

विंडोज सिस्टम में एक इनबिल्ट फीचर कॉल डीफ्रैग्मेंटेशन है जो सभी बिखरी हुई फाइल को व्यवस्थित रखता है। आप Mycomputer> Manage> Defragmentation के तहत Defragmentation फ़ीचर को एक्सेस कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप अपने लैपटॉप की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन कुछ युक्तियों का पालन करें।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों , यहाँ पर मैंने बताया कि Hackers से अपने लैपटॉप को कैसे सुरक्षित रखे – हिंदी में ,I Hope मेरे बताये गए तरीकों से आप अपने लैपटॉप को सुरक्षित रख पाएंगे, अगर आपके पास मेरे पोस्ट को लेकर कोई सवाल या सुझाव है तो आप मुझे कॉमेंट करके बताएं।

Leave a Reply