Traffic challan से कैसे बचें – New traffic rules and fines list 2019

आपको Traffic police officer द्वारा नियमित जांच के लिए रोका जाता है। यह बेहद निराशाजनक हो सकता है लेकिन आपको शांत रहने और स्थिति से निपटने की जरूरत है। आपको अधिकारी के साथ सहयोग करना होगा लेकिन साथ ही साथ अपने अधिकारों को भी जानना होगा। ट्रैफिक नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है या फिर Traffic challan के रूप में ट्रैफिक जुर्माना का सामना करना पड़ता है। आज इस पोस्ट में हम बताएँगे की Traffic Police se kaise bache। कैसे Traffic Rules का पालन करें , Traffic Challan se kaise bache. अगर आप Traffic Police के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ।

Traffic Cha

Traffic challan क्या है ? Traffic police के अधिकार

एक Traffic police द्वारा रुकने के लिए कहा जाना हर ड्राइवर को कम से कम एक बार अनुभव होता है। सड़कों पर travel की सुचारू आवाजाही बनाए रखना ट्रैफिक पुलिसकर्मी का काम है। वह किसी भी नियम को तोड़ने से रोकता है। हालाँकि, हममें से बहुत से लोग इस कारण से वाकिफ नहीं होंगे कि हमें क्यों रुकने के लिए कहा जा रहा है। यह तब है जब किसी को अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए और अपने शांत बनाए रखना चाहिए।

Traffic challan से कैसे बचें (how can we protect with traffic police in Hindi)

traffic police के से बचने के लिए आप नीचे दिए गए instructions को follow करे।

  1. आपको penalize करने के लिए, traffic police अधिकारी के पास traffic challan book होना चाहिए। अगर traffic challan book नहीं हो तो e traffic challan machine होना चाहिए।
  2. अगर आपको रोका जा रहा है तो traffic police अधिकारी से बचने की कोशिश न करें। आपको हमेशा documents के साथ तैयार रहना चाहिए । उनके साथ सहयोग करें। यदि वे आपके driving license, registration certificate, वाहन की insurance policy, pollution under control (PUC) certificate जैसे documents मांगते हैं, तो उसे अधिकारी को दिखाएं।
  3. ट्रैफिक पुलिस अधिकारी के साथ बहस में न पड़ें। इसके बजाय, उसे अपना रुख विनम्रता से समझाएँ। अगर आपने एक भी गलती की है तो अपनी गलती स्वीकार करें। चीजों को उसके दृष्टिकोण से देखें और फिर उस अधिकारी के साथ तर्क करने की कोशिश करें जब आपने गलती नहीं की है।
  4. दोपहिया वाहन पर हेलमेट न पहनने, ट्रैफिक सिग्नल का पालन न करने, ज्यादा तेज गति करने आदि के लिए आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आप ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं तो आप ट्रैफिक जुर्माना दे सकते हैं। कभी-कभी, आपकी दृष्टि से एक नियम छोटा हो सकता है लेकिन एक नियम, एक नियम है और traffic rules को तोड़ने से जुर्माना देना पड़ सकता है ।
  5. पुलिस अधिकारी को रिश्वत देने में लिप्त न हों। ऐसे कृत्यों को प्रोत्साहित न करें। यदि आप गलत हैं तो जुर्माना अदा करें लेकिन देश के भ्रष्टाचार के स्तर को बढ़ाने में योगदान न करें।
  6. यदि आपको पुलिस अधिकारी की प्रामाणिकता के बारे में कोई संदेह है, तो आप विनम्रता से अधिकारी के पहचान पत्र के लिए पूछ सकते हैं।
  7. यदि आप land के कानून का पालन नहीं कर रहे हैं तो आपके वाहन को हिरासत में लिया जा सकता है। यदि आपके पास वैध driving license / permit या registered certificate नहीं है, तो इसे हिरासत में लिया जा सकता है।
  8. यदि traffic police officer आपके ड्राइविंग लाइसेंस का पता लगाता है, तो उसे आपको बदले में एक वैध रसीद देनी होगी। यदि आप ड्रिंक एंड ड्राइव केस में पकड़े जाते हैं या ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस छीन लिया जा सकता है  ।
  9. आपकी कार को उस समय तक रोका नहीं जा सकता, जब तक आप उसमें नहीं बैठे हों। आपको कार से बाहर निकलने की जरूरत है और उसके बाद ही वाहन को पकड़ा जा सकता है।
  10. यदि आपको ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा हिरासत में लिया जाता है, तो आपको अपने परीक्षण के लिए 24 घंटे से कम समय में मजिस्ट्रेट के सामने उपस्थित होना होगा।
  11. यदि आपको ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा परेशान किया जा रहा है, तो आपको शिकायत दर्ज करने का अधिकार है। आप पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कर सकते हैं और संबंधित विवरण बता सकते हैं।
  12. आपके द्वारा दिया गया चालान आपके अपराध और आपके विवरण, अधिकारी के विवरण और अदालत के विवरण का उल्लेख करना होगा जिसमें परीक्षण आयोजित किया जाएगा। यह भी उल्लेख करना चाहिए कि कौन से documents हिरासत में लिए गए हैं।

New traffic rules and fines list – 2019

New Motor Vehicle Act 2019 की धारा 63 के साथ, 1 सितंबर से लागू होने के बाद, देश भर में कुछ सबसे आम यातायात उल्लंघनों पर शिकंजा कसने के लिए तैयार है। जबकि राज्य एक अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया में हैं, केंद्र ने उन अपराधों की एक सूची तैयार की है जिन्हें निचे दर्शाया गया है ।
अपराधOld challan / penaltyNew challan / penalty
General₹100₹500
Traffic Rule का उल्लंघन₹100₹500
पुलिसकर्मियों के आदेशों को पालन न करना₹500₹2,000
बिना Licence वाले वाहन का प्रयोग₹1,000₹5,000
बिना Licence का गाडी चलाना₹500₹5,000
अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग₹500₹10,000
Oversize वाहन का प्रयोगN/A₹5,000
Over-speed से वाहन चलाना₹400₹1,000
Dangerous driving₹1,000Up to ₹5,000
Drink driving₹2,000₹10,000
Speeding/Racing₹500₹5,000
Vehicle without permitUp to ₹5,000Up to ₹10,000
licencing conditions का उल्लंघनN/A₹25,000 to ₹1 lakh
Overloading₹2,000 and ₹1,000 per extra tonne₹20,000 and ₹2,000 per extra tonne
Overloading of passengersN/A₹1,000 per extra passenger
Seat belt₹100₹1,000
Overloading of two wheelers₹100₹2,000 and 3 Month के लिए Licence रद्द
Helmets का प्रयोग न करना₹100₹1,000 and 3 Month के लिए Licence रद्द

How to avoid traffic challan in Hindi

यहाँ पर मैंने बताया की Traffic Police के Challan से कैसे बचें । न पर मैंने Traffic Rules के उल्लंघन करने के बाद की Penalty के बारे में भी बताया है। अगर आपको मेरे द्वारा दिया गया यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों या सगे संबंधियों के साथ Share करें ताकि वो Traffic Challan से बच सकें। धन्यवाद।।

Leave a Comment

error: Content is protected !!