New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें

पहले Google search console को  Webmaster tool कहा जाता था,Google ने अपने विविध उपयोगकर्ताओं के समूह को और अधिक inclusive बनाने के लिए 2015 के मई में अपना नाम बदलने का फैसला किया।
आज मैं आपको बताऊंगा की New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें

Google Search Console क्या है

Google Search Console आपके content और ब्लॉग पोस्ट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और search results में दिखाने में आपकी सहायता कर सकता है। यह मुफ़्त टूल वेबसाइट owners को यह जानकारी देता है कि Google की search bots उनकी साइटों को कैसे index करती है और बहुत सी जानकारी प्रदान करती है जो आपको SEO और Search प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

यदि आप Google Search Console में नए हैं, तो इससे पहले कि आप कुछ और कर सकें, आपको अपनी साइट को जोड़ना और सत्यापित करना होगा।  Search Console में अपनी साइट को जोड़ना और सत्यापित करना Google को साबित करता है कि आप साइट के स्वामी, वेबमास्टर या अन्य अधिकृत उपयोगकर्ता हैं।  आखिरकार, सर्च कंसोल आपको सभी प्रकार की अविश्वसनीय रूप से विस्तृत जानकारी प्रदान करता है और साइट के प्रदर्शन के बारे में जानकारी देता है।  Google उस तरह की जानकारी किसी को नहीं सौंपना चाहता है जो उससे मांगे। Google Search Console के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ये पोस्ट पढ़ें :-

New ब्लॉग को Google Search Console में Submit करना

 

Search Console में साइट जोड़ना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। आप हमारे द्वारा दिए गए steps पूरा कीजिए।
Step 1 : सबसे पहले google search console website पर जाएं और login करें।
Step 2: आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आएगा जैसा की चित्र में दिखाया गया है ।
New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें
Step 3. start पर क्लिक करें।
Google Search Console के साथ Start करने के लिए, आपको अपना डोमेन नाम जोड़ना होगा और यह साबित करना होगा कि आप इसके Owner हैं।  यह आसान है, और Google आपको ऐसा करने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है।
यदि आपने नहीं किया है, तो पहली बार साइन इन करने पर आपको साइट सत्यापन संवाद पॉप अप करना चाहिए।अपने होमपेज का URL दर्ज करें और ADD PROPERTY पर क्लिक करें।
New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें
यहां (url prefix के तहत) अपना डोमेन नाम दर्ज करें। अब आपको अपने  डोमेन के Ownership को Verify करना होगा।
यदि आप Google Search Console में उसी Google खाते से साइन इन करते हैं, जिसका उपयोग आप Google Analytics के लिए करते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि Google आपकी साइट को स्वतः सत्यापित कर देगा। यदि ऐसा होता है, तो आप इस तरह एक सफलता संदेश देखेंगे।
New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें

 

यदि Google Search Console आपकी साइट को Auto Verify नहीं करता है, तो यह आपको कई अन्य सत्यापन विकल्प देगा। इस बारे में कुछ अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप जा सकते हैं। आप यहां पर HTML TAG  का ऑप्शन चुनें।
New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें
अब आपके सामने एक Meta tag आएगा जिसे कॉपी करके आपको अपने ब्लॉग टेम्पलेट में add करना है, इसके लिए निम्नलिखित step पूरा करें ।
Step 1.
  • दिए गए meta tags को copy करे।
Step 2.

 

  • ब्लॉगर डैशबोर्ड में लॉगिन करें।
  • template पर क्लिक करें.
  • edit HTML पर क्लिक करें।
  • अब ctrl+f press करें और <head> tag सर्च करें ।
  • अब <head> के just बाद कॉपी किए गए कोड paste करे।
Step 3.
  • पुनः google search console पर आएं और verify Button पर click करें।
New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें
Google verification कोड के लिए आपकी साइट के कोड की जाँच करेगा।  यदि कोड पाया जाता है, तो आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जो आपको बताएगी कि साइट सत्यापित हो गई है।अपनी साइट को ठीक से सत्यापित करने के बाद आपको एक सफलता संदेश प्राप्त करना चाहिए। फिर आपको अपने Google Search Console Overview Page पर ले जाया जाएगा।

यदि आप पहली बार अपनी साइट का सत्यापन कर रहे हैं, तो इसे क्रॉल और Index करने में Google को कुछ दिन लग सकते हैं। इस बीच, Google Search Console आपकी साइट के बारे में जानकारी प्रदर्शित नहीं करेगा। अपनी साइट को Index करने के लिए प्रतीक्षा करें और जारी रखने से पहले पॉप्युलेट करने के लिए Google Search कंसोल डेटा प्राप्त करें।

Conclusion

यहाँ पर मैं बताया की New ब्लॉग को Google Search Console में Submit कैसे करें, अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment

error: Content is protected !!