Blogger ब्लॉग के हर पोस्ट में Search Description कैसे Enable करें

Google ब्लॉगर या Blogspot आपको पोस्ट Search Description जोड़ने के लिए एक अच्छा और बहुत महत्वपूर्ण विकल्प प्रदान कर रहा है, लेकिन यह आपके ब्लॉग पोस्ट से संबंधित होना चाहिए। Search Engine Bots और User दोनों के लिए पोस्ट Search Description महत्वपूर्ण है। यह आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा अवसर है। लेकिन अगर आपको ब्लॉग पोस्ट Search Description Enable करना पता नहीं है तो हमारे ट्यूटोरियल को पढ़ें।

Blogger ब्लॉग के हर पोस्ट में  Search Description कैसे Enable करें

2012 से पहले ब्लॉगर / ब्लॉगस्पॉट पर पोस्ट Search Description या Meta Description जोड़ना संभव नहीं था क्योंकि कोई विकल्प उपलब्ध नहीं था। उस समय कुछ विशेषज्ञों ने ब्लॉग पोस्ट में Search Description जोड़ने के लिए कुछ तरकीबें Share कीं। लेकिन ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुसंख्यक नए-नए लोग इसे सही ढंग से लागू नहीं कर पाए।

Blogger ब्लॉग के हर पोस्ट में Search Description कैसे Enable करें
वर्ष 2012 के मध्य में वह समय था जब ब्लॉगर ने इस सुविधा का परीक्षण किया और इसकी शुरुआत की। पोस्ट Search Description एक SEO फ्रेंडली चीज है। लेकिन यह Google Search के First Pages पर पहुंचने की गारंटी नहीं देता है। केवल जब Search Engine Bots समझते हैं कि आपकी Contents Unique, मूल और मूल्य वर्धित है तो यह Top Pages पर रैंक कर सकता है।
अगर आप सोच रहे हैं कि पोस्ट Search Description और उसके फायदे क्या हैं। फिर एक सचित्र उत्तर है। पोस्ट Search Description उस पोस्ट का सारांश है जो Google Search परिणामों में दिखाई देता है। इसका लाभ यह है कि पोस्ट सारांश को Search इंजन बॉट और User द्वारा पढ़ा जा सकता है। नीचे दिए गए उदाहरण देखें:
Blogger ब्लॉग के हर पोस्ट में Search Description कैसे Enable करें

Blogger / Blogspot पर Post Search Description Add करें

  1. जब आप एक पोस्ट बना रहे हों, तो Right साइडबार पर देखें, आपको नीचे दिए गए अनुसार Search Description विकल्प मिलेगा :
  2. उस पर क्लिक करने के बाद  Search Description  टाइप करने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा।
  3. लगभग 150 शब्दों के पास पोस्ट सारांश लिखें और Done बटन पर क्लिक करें।

Post  Search Description बॉक्स नहीं मिलने पर क्या करें ?

यदि आप Post Editor का उपयोग करते समय  Search Description जोड़ने का विकल्प नहीं देख पा रहे हैं, तो आपको Future के पोस्ट के लिए इसे सक्षम करने के लिए निम्न चरणों को पूरा करना चाहिए।
 
Step 1. सबसे पहले Blogger Dashboard पर जाएँ .
Step 2. उसके बाद Settings में जाएँ .
Step 3. Search Preference में जाएँ .
Step 4. Meta tags के अंदर Description के सामने Edit पर क्लिक करें .
Step 5. अपने ब्लॉग के लिए एक छोटा सा Description लिखें जो Maximum 150 Character का हो .
 अपने ब्लॉग के लिए एक छोटा सा Description लिखें .
यह आपके ब्लॉग का संक्षिप्त Description होना चाहिए। यद्यपि यहां कुछ कीवर्ड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे पहले लोगों के लिए लिखने का प्रयास करें। यह आमतौर पर Search results पृष्ठों पर Description के रूप में दिखाई देगा, इसलिए एक दिलचस्प Description लिखने से लोगों को आपके ब्लॉग पर दिखाए जाने वाले किसी भी अन्य साइटों पर जाने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।
 
Step 6. Save Changes बटन पर क्लिक करें .
 

अब जब आप एक नया पोस्ट लिखते हैं, तो आपको दाईं ओर पोस्ट सेटिंग्स में एक नया Search Description फ़ील्ड दिखाई देगा।

यहां आप अपने ब्लॉग पोस्ट के बारे में एक संक्षिप्त सारांश लिख सकते हैं, फिर से Description के साथ विस्तृत हो सकते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट से कुछ Keywords का उपयोग कर सकते हैं।
अंतिम चरण यह सुनिश्चित करना है कि आपके टेम्पलेट में आवश्यक HTML है। Blogger Dashboard में Template में जाए >Edit HTML और अपने प्रमुख टैग Paste करें .

सबसे पहले ctrl+f प्रेस करें और <head> सर्च करें , अब <head> के निचे निम्नलिखित कोड Paste करें .
<b:if cond=’data:blog.metaDescription != “”‘> <meta expr:content=’data:blog.metaDescription’ name=’description’/></b:if>

अब save theme button पर क्लिक करें ।
बधाई हो, आपने अपने ब्लॉग में Search Description ऐड कर लिया है ।alert-success

तो bloggers हमने इस पोस्ट में आपको बताया कि ब्लॉगर के हर पोस्ट में search description कैसे Add करते हैं ।इससे विस्तृत जानकारी में अपने अगले पोस्ट में दूंगा। अगर आपके पास मेरे ब्लॉग या posts को लेकर कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कॉमेंट करके बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here