Blogger ब्लॉग में Advance SEO Setting कैसे Enable करें

आज मैं आपको दिखाऊंगा, Advance ब्लॉगर के लिए Advanced SEO Setting , सबसे अधिक Search Engine Optimization अच्छे चल रहे ब्लॉग सिस्टम में से एक है जो अन्य systems के विपरीत है जैसा कि हर व्यक्ति जानता है, लेकिन आपको कुछ बेहतर Web Optimization Setting को सक्षम करना होगा ब्लॉगर में अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक Search Engine के अनुकूल बनाने के लिए। जब वे अपना ब्लॉग शुरू करते हैं, तो अधिकांश शिक्षार्थियों को आमतौर पर मूल सिद्धांतों को अच्छी तरह से प्राप्त होता है। जैसा कि हम सभी समझते हैं कि Google ने आपके ब्लॉग को अतिरिक्त Search Engine के अनुकूल बनाने के लिए ब्लॉगर में कुछ Search Engine Monetization पहलुओं को वितरित किया है। 
तो चलिए देखते हैं

Blogger ब्लॉग में Advance SEO Setting कैसे Enable करें

Securing Blogger (HTTP to HTTPS)

एक HTTP Redirection एक सबसे अच्छी सुविधा है जो हाल ही में Google द्वारा ब्लॉगर में कंप्यूटर नेटवर्क पर Secure संचार बनाने के लिए जोड़ी गई है। और Google HTTPS- Enabled वेबसाइटों को अधिक महत्व देता है।

HTTPS क्या है?

HTTPS मूल रूप से HTTP का secure version है। इसका अर्थ है कि आपका ब्लॉग डेटा, जो User और सर्वर के बीच स्थानांतरित किया गया है, अब हैकर्स से एक्सेस या चोरी से एन्क्रिप्ट और सुरक्षित है।

HTTPS के लाभ

यह आपके Visitors को बताता है कि आपने सही वेबसाइट खोली है और उसे किसी दुर्भावनापूर्ण साइट पर Redirection नहीं किया जा रहा है।
यह पता लगाने में मदद करता है कि कोई हमलावर ब्लॉगर से भेजे गए किसी डेटा को Visitors में बदलने या हैक करने का प्रयास करता है या नहीं।

 

यह सुरक्षा उपायों को जोड़ता है जो अन्य लोगों के लिए आपके visitors की बातचीत सुनने, उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने या किसी भी निजी जानकारी को चोरी करने के लिए कठिन बना देता है।

 

हालाँकि, यह मुफ़्त सेवा है और आपको अपने ब्लॉग के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन बनाने के लिए SSL certificate प्राप्त करने के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।
HTTP से HTTPS start करने के लिए अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर जाएँ और Settings >> Basic >> HTTPS पर क्लिक करें और Yes ऑप्शन चुनें (जैसा कि इमेज में दिखाया गया है)।
1. Securing Blogger (HTTP से HTTPS)

Meta Tag Description

मेटा description ब्लॉगर के लिए एक और महत्वपूर्ण Advance SEO setting है, एसईओ जो visitors को मेटा description द्वारा search results में आपके ब्लॉग पर क्लिक करने में मदद करता है। यहां आप एक impressive summary (अधिकतम 150 शब्द) लिख सकते हैं कि आपका ब्लॉग आपके ” मुख्य कीवर्ड ” के बारे में क्या है ।

मेटा टैग खोज विवरण को सक्षम करने के लिए अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर जाएं और setting >> search preference > meta tags >>description पर क्लिक करें और yes विकल्प चुनें। अब अपना ब्लॉग description जोड़ें और save changes बटन पर क्लिक करें (जैसा कि इमेज में दिखाया गया है)। अतिरिक्त जानकारी के लिए मेरा यह पोस्ट पढ़ें .

2. Meta Tag Description

Custom 404 Page Not Found

 

यह ब्लॉगर में सबसे महत्वपूर्ण SEO सेटिंग है। बेहतर SEO और users अनुभव के लिए हमें ब्लॉगर में इस सेटिंग को करना चाहिए।
404 पेज, एक error page दिखाता है जब कोई visitors आपके ब्लॉग पोस्ट के broken लिंक पर क्लिक करता है। यह आपके पाठकों को बताता है कि आपने broken लिंक पर क्लिक किया है और यह page अब मौजूद नहीं है।
3. Custom 404 Page Not Found

मैंने इस सेटिंग के लिए शॉर्ट जावास्क्रिप्ट बनाया है जिसे आप ब्लॉगर settings >>search preference >>error and redirections >> custom page not found >> पर जाकर edit ऑप्शन को चुनकर जोड़ सकते हैं । अब बस जावास्क्रिप्ट के नीचे से कॉपी करें और इसे खाली बॉक्स में पेस्ट करें।
<h1>Ooops…. 404 Error Page Not Found!</h1> <br><b>We’re sorry but we could not find the page you are looking for. This may happen if you have entered site URL incorrectly or this page doesn’t exist anymore.</b> <script type = “text/javascript”> MTH_redirect = setTimeout(function() { location.pathname= “/” }, 5000); </script>

Custom Redirects

यह ब्लॉगर में सबसे महत्वपूर्ण SEO settings में से एक है। यदि आपने कुछ ब्लॉग पोस्ट को हटा दिया था, तो इन पोस्टों का लिंक टूट जाएगा, टूटे हुए लिंक से निपटने के लिए आपको अपने टूटे हुए और नए पोस्ट लिंक को कस्टम redirection विकल्प में पेस्ट करना होगा जो आपको error और रीडायरेक्शंस के ठीक नीचे मिलेगा। यदि visitors टूटे हुए लिंक पर क्लिक करते हैं तो वे आपके नए पोस्ट लिंक पर रीडायरेक्ट करेंगे। अपने सभी ब्लॉग crawl errors लिंक को खोजने के लिए, अपने Google वेबमास्टर्स टूल पर जाएं.अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं :-

4. Custom Redirects

Custom Robots.txt File

Robots.txt आपके ब्लॉग के पृष्ठों का पता लगाने या ब्राउज़ करने के लिए सर्च इंजन रोबोट के लिए एक कमांड फाइल है। Robots.txt यकीनन खोज इंजन से हमारे ब्लॉग को फ़िल्टर करता है। इस फ़ाइल को जोड़कर आप Google रोबोट को बता सकते हैं कि कौन सी जानकारी क्रॉल है और कौन सी नहीं। अपने ब्लॉगर ब्लॉग में Robots.txt फ़ाइल जोड़ने के लिए बस अपने ब्लॉग सेटिंग्स पर क्लिक करें >> Search Preferance >> Crawl and Indexing >> Custom robots.txt >> बॉक्स में निचे का कोड पेस्ट करें।

User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /
Sitemap: http://yourblogname.com/Sitemap.xml

Note: http://yourblogname.com को अपने ब्लॉग URL से बदलें alert-warning

Custom Robots Header Tags

यह ब्लॉगर के लिए एक और सबसे महत्वपूर्ण SEO सेटिंग है। इस विकल्प को सेट करने के लिए अपने ब्लॉग पर जाएं setting >> search preference >> crawl and indexing >> custom robots header tags >>edit>> yes । आपके लिए इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मैंने नीचे image में टैग चुने हैं। इसलिए जैसे मैं नीचे स्क्रीनशॉट में चुना है वैसे ही टैग का चयन करें।

6. Custom Robots Header Tags

Nofollow / Open in New tab

7. Nofollow / Open in New tab
ऊपर की image में, मैंने इस लिंक को एक New window में चुना है, जो आपको नए टैब में लिंक खोलने में मदद करता है और यह आपकी बाउंस rate को कम करने  में भी मदद करता है और दूसरा है rel=”nofollow” जो सर्च इंजनों को करने के लिए कहता है। इस लिंक को क्रॉल न करें (search results में इस लिंक को न दिखाएं)।

 

Note: केवल rel=”nofollow” लिंक विशेषता का उपयोग करें, जब आपको अप्रासंगिक साइटों / पृष्ठों से लिंक करना होगा, जिन पर आप भरोसा नहीं करते हैं।

यहाँ पर मैं बताया की Blogger ब्लॉग में Advance SEO Setting कैसे Enable करें, अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here