Blogger ब्लॉग को WordPress पर कैसे switch करें

क्या आप अपने ब्लॉग को ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर माइग्रेट करना चाहते हैं? जबकि ब्लॉगर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए एक साफ-सुथरा मुफ्त साधन है, कई शुरुआती लोग जल्द ही इसकी सीमाओं का एहसास करते हैं, और वे अधिक शक्तिशाली सुविधाओं तक पहुंचने के लिए वर्डप्रेस पर स्विच करना चाहते हैं। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि Google रैंकिंग को खोए बिना ब्लॉगर से वर्डप्रेस में कैसे ठीक से स्विच किया जाए।

Blogger ब्लॉग को WordPress पर कैसे switch करें
Google रैंकिंग को खोए बिना ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर कैसे स्विच करें

ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर क्यों जाएँ?

ब्लॉगर Google द्वारा बनाया गया एक लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है । यह किसी को भी अपने Google Account का उपयोग करके एक मुफ्त ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है।
हालांकि, कई शुरुआती लोगों को जल्द ही पता चलता है कि उनके मुफ्त ब्लॉगर ब्लॉग के साथ वे क्या कर सकते हैं, इस पर बहुत सी सीमाएँ हैं।
दूसरी ओर, वर्डप्रेस आपको अपनी वेबसाइट का पूर्ण ownership प्रदान करता है। यह आपको अपने ब्लॉग को विकसित और monetize करने के लिए आवश्यक सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देता है। हमने वर्डप्रेस VS ब्लॉगर की एक विस्तृत side-by-side तुलना की है ।
 
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब हम वर्डप्रेस कहते हैं, तो हम self-hosted WordPress.org के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे WordPress.com  कॉम के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए जो एक होस्टेड समाधान है जिसकी अपनी सीमाएं हैं।
 

 

WordPress.org लोकप्रिय “वर्डप्रेस” प्लेटफॉर्म है जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा क्योंकि यह इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 31% हिस्से को अधिकार देता है।
आइए एक नज़र डालते हैं कि अपनी Google search रैंकिंग और वेबसाइट ट्रैफ़िक को संरक्षित करते हुए ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर कैसे ठीक से चलें।
यहां सटीक step दिए गए हैं जिनका उपयोग हम ब्लॉगर से वर्डप्रेस में Switch करने के लिए करेंगे:

Step 0. इससे पहले कि आप शुरू करें

वर्डप्रेस के साथ शुरुआत करने के लिए, आपको एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग कीआवश्यकता होगी ।
एक quick प्राइमर के लिए, एक डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है जिसे लोग आपके ब्लॉग पर प्राप्त करने के लिए टाइप करते हैं, और वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की फाइलें संग्रहीत की जाती हैं। ये दोनों किसी भी प्रकार के ब्लॉग / वेबसाइट को बनाने के लिए जरूरी हैं।
 
that said, हम Bluehost का उपयोग करने की सलाह देते हैं । वे दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक हैं, और वे आधिकारिक तौर पर अनुशंसित वर्डप्रेस होस्टिंग भागीदार हैं।
 
एक बार जब आप वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए साइन अप कर लेते हैं और अपना डोमेन नाम सेट करते हैं, तो अगला कदम वर्डप्रेस को अपने होस्टिंग अकाउंट पर इंस्टॉल करना होता है।

यदि आपने ऊपर दिए गए हमारे लिंक का उपयोग करके Bluehost के साथ साइन अप किया है, तो वर्डप्रेस आपके लिए स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाएगा।

यदि आपने एक अलग वर्डप्रेस होस्टिंग का उपयोग किया है , तो आपको वर्डप्रेस स्थापित करने के तरीके पर हमारे अंतिम गाइड का पालन करके वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना होगा ।
आपके द्वारा वर्डप्रेस स्थापित करने के बाद, यह आपकी Content को ब्लॉगर से वर्डप्रेस में स्थानांतरित करने का समय है।
 
हालाँकि, यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो स्वयं सीखना और करना पसंद करता है, तो आप नीचे दिए गए स्टेप ट्यूटोरियल द्वारा हमारे चरण का अनुसरण कर सकते हैं।

Step 1. अपने Blogger Blog को Export करें

पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह आपके ब्लॉगर ब्लॉग की Content को Export करना है। आप इसे अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर लॉग इन करके और Settings » Other पेज पर जा सकते हैं। ‘Import & back up‘ सेक्शन के तहत, आपको ‘Back up Content बटन पर क्लिक करना होगा।
Step 1. अपने Blogger Blog को Export करें
 
यह एक पॉपअप लाएगा जहां आपको ‘Save to your computer‘ बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
 
अपने कंप्यूटर पर सहेजें
 
XML फाइल में आपके ब्लॉगर ब्लॉग की Content आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगी। एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, यह आपके ब्लॉगर सामग्री को आपकी वर्डप्रेस साइट में Import करने का समय है।

Step 2. Import Blogger to WordPress

अपनी ब्लॉगर साइट को वर्डप्रेस में Import करना शुरू करने के लिए, आपको अपने वर्डप्रेस admin area में लॉग इन करना होगा और  Tools » Import. पर जाना होगा । Import पृष्ठ पर, आगे बढ़ें और ब्लॉगर के नीचे ‘Install Now’ लिंक पर क्लिक करें।

Import Blogger to WordPress

 

वर्डप्रेस अब आपके लिए Blogger Importer plugin डाउनलोड और इंस्टॉल करेगा। एक बार जब यह Install हो जाता है, तो आपको जारी रखने के लिए ‘Run Importer‘ लिंक पर क्लिक करना होगा।
Import Blogger to WordPress

 

इंपोर्ट ब्लॉगर स्क्रीन पर, वर्डप्रेस आपको XML फ़ाइल अपलोड करने के लिए कहेगा। यह वह फ़ाइल है जिसे आपने STEP 1 में डाउनलोड किया था।
बस choose file button पर क्लिक करें और पहले डाउनलोड की गई XML फ़ाइल अपलोड करें। आगे, आपको जारी रखने के लिए अपलोड फ़ाइल और  import बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है।

Import blogger

 

वर्डप्रेस अब  import file अपलोड करेगा। यदि आपकी  import file बहुत बड़ी है, तो आपको एक त्रुटि दिखाई दे सकती है कि आपकी फ़ाइल का आकार बहुत बड़ा है। इस मामले में, आपको अपनी अधिकतम फ़ाइल अपलोड सीमा बढ़ाने की आवश्यकता होगी । यदि आपकी फ़ाइल छोटी है, तो आपको कोई त्रुटि नहीं दिखाई देगी।
 
अगला, आपको किसी लेखक को पोस्ट सौंपने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके ब्लॉगर ब्लॉग पर कई लेखक हैं, तो आप प्रत्येक लेखक के लिए एक नया उपयोगकर्ता खाता बना सकते हैं। आप इन पोस्ट को अपने वर्डप्रेस साइट पर मौजूदा लेखकों को भी assign कर सकते हैं।
अपना चयन करने के बाद, जारी रखने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
वर्डप्रेस अब ब्लॉगर निर्यात फ़ाइल से सभी Contents को आपकी वर्डप्रेस साइट पर आयात करेगा। आप  Posts » All Posts पृष्ठ पर जाकर सामग्री देख सकते हैं ।

Step 3. Permalinks की स्थापना

Permalinks, अलग-अलग पृष्ठों की URL संरचना के लिए प्रयुक्त शब्द है। वर्डप्रेस एक ऐसी सुविधा के साथ आता है जो आपको SEO फ्रेंडली URL स्ट्रक्चर सेट करने की अनुमति देता है । चूँकि आप ब्लॉगर से सामग्री आयात कर रहे हैं, तो आपको अपने URL संरचना को अपने ब्लॉगर URL संरचना के जितना संभव हो उतना पास होना चाहिए।
 
पर्मलिंक सेट करने के लिए, आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में सेटिंग्स »Permalinks स्क्रीन पर जाना होगा और कस्टम संरचना विकल्प चुनना होगा। उसके बाद, आपको custom structure field के बगल में स्थित बॉक्स में निम्नलिखित पाठ जोड़ना होगा।
/%year%/%monthnum%/%postname%.htmlcode-box
यह पर्मलिंक संरचना आपके ब्लॉग को आपके पुराने ब्लॉगर ब्लॉग पर URL के समान URL पोस्ट करती है।
हालाँकि, कभी-कभी आपके ब्लॉग पोस्ट URL को वर्डप्रेस में स्लग के रूप में भी जाना जाता है, जो ब्लॉगर द्वारा उपयोग किए जाने वाले Slug से मेल नहीं खाएगा।

 

 
आपको इस कोड को अपनी वर्डप्रेस थीम के फंक्शन्स . php फ़ाइल में जोड़ना होगा ।
 

add_action( ‘init’, ‘wpb_update_slug’ ); function wpb_update_slug() {
$result = $wpdb->get_results(“SELECT post_id, meta_value FROM $wpdb->postmeta WHERE meta_key = ‘blogger_permalink’ “); global $wpdb; $wpdb->print_error();
$slug = explode(“/”,$row->meta_value); foreach ($result as $row){ $slug = explode(“.”,$slug[3]);
$wpdb->query(“UPDATE $wpdb->posts SET post_name =’$slug[0]’ WHERE ID = ‘$row->post_id’ “); } echo “DONE”; } code-box

 

कोड को Save करने के बाद, आपको इस Script को ट्रिगर करने के लिए बस अपने वर्डप्रेस साइट पर किसी भी पृष्ठ पर जाना होगा।
 नोट: स्क्रिप्ट के चलने के बाद, इसे अपने फंक्शन्स.php फ़ाइल से डिलीट करना न भूलें क्योंकि इसे केवल एक बार चलाने की आवश्यकता है।

Step 4. ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर Setup Redirects करें

किसी भी वेबसाइट को स्थानांतरित करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम proper redirection को सेटअप करना है, इसलिए आप किसी भी मौजूदा ट्रैफ़िक या एसईओ रैंकिंग को नहीं खोते हैं।
proper redirection का महत्वपूर्ण हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आपके उपयोगकर्ता नई साइट पर ठीक उसी पृष्ठ पर उतरें, जिसे वे पुरानी साइट पर एक्सेस करने का प्रयास कर रहे थे। साथ ही, हमें यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि Search Engine यह समझें कि आपकी वेबसाइट को इस नए स्थान पर ले जाया गया है।
ऐसा करने के लिए, आपको ब्लॉगर को वर्डप्रेस redirection प्लगइन को Install करने और सक्रिय करने की आवश्यकता है।
 
सक्रियण पर, आपको Tools » Blogger to WordPress Redirection पृष्ठ पर जाने और ‘Start Configuration’ बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
 
प्लगइन अब आपके ब्लॉगर ब्लॉग के URL का पता लगाएगा और आपको Get Redirection Code का विकल्प दिखाएगा। आगे बढ़ें और अपने ब्लॉगर URL के आगे  ‘Get Code ’बटन पर क्लिक करें।
 
अब यह एक code snippet उत्पन्न करेगा जिसे आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग से उपयोगकर्ताओं को अपनी नई वर्डप्रेस साइट पर ठीक से रीडायरेक्ट करने की आवश्यकता है।
 
इसके बाद, आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर Login करना होगा और Themes ’पेज पर जाना होगा। अपनी blog preview image के तहत, आपको ’Edit HTML’ बटन पर क्लिक करना होगा।
 
ब्लॉगर अब आपके विषय के लिए कस्टम HTML कोड प्रदर्शित करेगा। यदि आपने अपने ब्लॉगर थीम में कोई customizations किया है, तो आप कोड को कॉपी करके अपने कंप्यूटर पर बैकअप के रूप में Save कर  सकते हैं।

 

 
अन्यथा, आप बस आगे बढ़ सकते हैं और सब कुछ हटा सकते हैं। उसके बाद, अपने वर्डप्रेस साइट पर प्लगइन द्वारा प्रदर्शित कोड को कॉपी करें और अपने ब्लॉगर थीम संपादक में पेस्ट करें।
  • अपने परिवर्तनों को संग्रहीत करने के लिए ‘Save theme’ बटन पर क्लिक करना न भूलें।
  • अगला, हमें मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए रीडायरेक्ट सेट करने की आवश्यकता है।
  • आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग के डैशबोर्ड पर थीम पृष्ठ पर वापस जाने की आवश्यकता है। इस बार आपको अपने ब्लॉग के mobile preview के नीचे गियर बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है।

यह एक पॉपअप लाएगा जहाँ आपको चयन करने की आवश्यकता है। ‘No. Show desktop theme on mobile devices’ चुनें और सेव बटन पर क्लिक करें।

That’s all, आपका ब्लॉगर ब्लॉग अब आपके सभी ब्लॉग विज़िटर को आपके नए वर्डप्रेस ब्लॉग पर redirect कर देगा।

Step 5. ब्लॉगर से वर्डप्रेस तक अन्य सामग्री को Transfer करना

इस चरण में, हम ब्लॉगर से अन्य शेष Contents को वर्डप्रेस में स्थानांतरित करेंगे। इसके लिए आपके ब्लॉग की सेटिंग्स / Contents के आधार पर कुछ मैनुअल काम की आवश्यकता हो सकती है।

1. ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर पेज Move करना 

वर्डप्रेस ब्लॉगर  importer tool केवल ब्लॉगर से पोस्ट Import करता है और Pages को अनदेखा करता है। अपने Pages को वर्डप्रेस में transfer करने के लिए, आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग में प्रत्येक Pages को Edit करना होगा, इसकी Content की Copy बनाना होगा, और फिर मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस में एक पेज बनाना होगा।
 
अब आप एक अन्य मुद्दे पर आएंगे। ब्लॉगर पृष्ठों में इस तरह दिखने वाले URL हैं:
http://example.blogspot.com/p/about-us.html
आपका वर्डप्रेस पेज URL इस तरह दिखेगा:
http://example.com/about-us

2. विजेट

ब्लॉगर की तरह, वर्डप्रेस थीम भी आपके ब्लॉग के साइडबार में सामग्री जोड़ने के लिए विगेट्स का उपयोग करती है। विजेट जोड़ने के लिए, आपको अपने WordPress डैशबोर्ड पर Appearance » Widgets Page पर जाने की आवश्यकता है और बस विजेट्स को साइडबार में drag / drop करें
यदि आप एक विशिष्ट विजेट की तलाश में हैं जिसे आप डिफ़ॉल्ट रूप से वर्डप्रेस में नहीं देखते हैं, तो आपको वर्डप्रेस Plugin की आवश्यकता है।

3. RSS फ़ीड्स ‘

Search इंजन और यूजर जिन्होंने RSS फ़ीड के माध्यम से आपके ब्लॉग पोस्ट की सदस्यता ली है, वे अभी भी आपके ब्लॉग को ढूंढ पाएंगे। हालांकि, उन्हें कोई नई सामग्री नहीं मिलेगी।
इसे ठीक करने के लिए, आपको अपने ब्लॉगर खाते के अंतर्गत Settings » Other पृष्ठ पर जाना होगा। इसके बाद, आपको पोस्ट फ़ीड रीडायरेक्ट URL के आगे ’Add’ लिंक पर क्लिक करना होगा और अपना वर्डप्रेस फ़ीड जोड़ना होगा।
आपका वर्डप्रेस फ़ीड URL इस तरह दिखाई देगा:
http://yoursite.com/feed

इस पोस्ट में हमने जाना की Blogger ब्लॉग को WordPress पर कैसे switch करें. इससे आगे की जानकारी हम अगले पोस्ट में प्राप्त करेंगे . अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी कुछ सिखने का मौका मिले . और अगर आपके पास मेरे इस पुसर से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट कर सकते है . आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरुर बताएं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here