Blogger Platform की क्या क्या Limitations होते हैं

एक मुफ्त वेबसाइट बनाने के लिए इन दिनों एक शब्द “Blogspot” बहुत लोकप्रिय है। यह एक नि: शुल्क CMS(content management system) Platform है जहां आप बिना भुगतान किए अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। Blogspot के साथ, आप अपनी साइट पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं और इसे कुछ भी एक्सेस कर सकते हैं।
Blogger Platform की क्या क्या Limitations होते हैं
हर मुफ्त की चीज के फायदे होने के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं। यदि आप ब्लॉगर पर एक ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको Blogspot limitation को जानना चाहिए। एक बात, मुझे पसंद है कि ब्लॉगर इसके 100% Uptime और unlimited bandwidth है।

10 Blogspot Limitations जो आपको ब्लॉग बनाने से पहले पता होनी चाहिए

Blogspot की कुछ सीमाएँ आपको बहुत नुकसान पहुँचा सकती हैं। तो, इस Post में, मैंने सब कुछ समझाया है जो आपको ब्लॉगर के बारे में पता होना चाहिए।

WordPress VS Blogger : कौन सा बेहतर है ? – pros and cons

एक Account पर ब्लॉग की संख्या

Blogspot Users को एक Google Account पर कम से कम 100 ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है। जो किसी के लिए भी काफी है। यदि आप एक Account पर 100 या अधिक ब्लॉग बनाते हैं, तो Google सिस्टम आपके खाते को अक्षम कर देगा और आपके ब्लॉग तक पहुंच को भी अक्षम कर देगा। संक्षेप में, आप अपने Account और ब्लॉग पर सभी नियंत्रण खो देंगे।

Posts की संख्या

आपके ब्लॉग पर पोस्ट Publish करने की कोई Limits नहीं है। आप पोस्ट में Images या Video के साथ असीमित शब्द लिख सकते हैं जिसे Google Drive या Youtube पर होस्ट किया जा सकता है। सभी पोस्ट ब्लॉग पोस्ट सूची पर उपलब्ध हैं, और आप इसे Publish करने के बाद अपनी पोस्ट को कस्टमाइज़ या Edit भी कर सकते हैं। सभी पोस्ट ब्लॉग Account पर Save किये जाते हैं, और पोस्ट मैनेजर आपको कभी भी पोस्ट का Draft तैयार करने या हटाने की अनुमति देता है।

 

Image Storage Limit

Blogspot 1GB इमेज स्टोरेज प्रदान करता है। लेकिन अगर आप Google ड्राइव या प्लस अकाउंट बनाते हैं तो यह आपको कम से कम 15GB Images, Files और Documents स्टोर करने के लिए अतिरिक्त जगह देगा। सभी Pictures Google Drive पर Store हैं, और आप इसमें से Images को Edit या Delete सकते हैं।

Image Size Limit

आप अपने ब्लॉग पर या Google Drive में 1GB से कम आकार के Images अपलोड कर सकते हैं। आपके द्वारा अपलोड की गई सभी Images, Google के Ownership वाले Picasa में Store हैं। यदि आपने ब्लॉग से कोई Images हटा दी है, तो यह Picasa में उपलब्ध होगा। आप Picasa को Google Drive से एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप Imafes को स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं तो आप Google Picasa खाते से कर सकते हैं।

PHP and Mysql Spot

PHP बहुत शक्तिशाली और उपयोगी web language है जिसका उपयोग वेबसाइट में फ़ंक्शन जोड़ने के लिए किया जाता है। लेकिन ब्लॉगर PHP भाषा का समर्थन नहीं करता है। लेकिन आप किसी भी Web Hosting सेवा पर इसे होस्ट करके PHP का उपयोग कर सकते हैं। Mysql Spot ब्लॉग में भी उपलब्ध नहीं है।

Labels की संख्या

पोस्ट में एक लेबल जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग अपनी श्रेणी के अनुसार Postsको व्यवस्थित और अलग करने के लिए किया जाता है। आप एक Blogspot ब्लॉग पर 5000 लेबल सेट कर सकते हैं। जो पर्याप्त है – Unbeatable

Favicon का आकार

ब्लॉगर आपके ब्लॉग पर Favicon Image जोड़ने की भी अनुमति देता है। लेकिन आप केवल 16×16 के dimension के साथ Square Image जोड़ सकते हैं। इसलिए, यदि आप Favicon Image जोड़ना चाहते हैं, तो आपको इसका Size बदलना होगा। फ़ेविकॉन के लिए अधिकतम Size 100 KB से कम होना चाहिए, 100 KB से बड़े आकार की Image की अनुमति नहीं है।

Pages का आकार

Individual Pages (एक Blog या Archive Pages का Main Page) 1 MB तक सीमित हैं।

Permalink Structure

सबसे बड़ी समस्या जो मुझे Blogspot में पसंद नहीं है, वह है इसका permalink option। ब्लॉग में केवल एक प्रकार की permalink Structure है जो [Website]/[Date]/[Post]
उदाहरण के लिए, यदि आपने 5 May 2016 को एक पोस्ट Publish की है, तो उसका Permalink इस तरह होगा (https://mytargethub.blogspot.com/2016/05/25-handpicked-sylish-blockquote-css-for.html)।
यदि आप पोस्ट एडिटर में “Published On” विकल्प से चाहते हैं तो आप Permalink Date को बदल सकते हैं। लेकिन अगर आप तारीख को Edit करते हैं, तो यह पर्मलिंक को Edit करेगा जो Page Rank और पोस्ट के Main Traffic को प्रभावित करेगा। यदि आप इस सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो मैं आपके पोस्ट ट्रैफ़िक को नए पोस्ट URL पर Redirect करने के लिए Redirect Function का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

ब्लॉग टीम के Members

Blogspot एक ब्लॉगर ब्लॉग में 100 टीम के Members को अनुमति देता है। आप कभी भी Member जोड़ सकते हैं और यदि आप एक Admin हैं, तो इससे भी अधिक प्रचार कर सकते हैं।

अंतिम विचार

यदि आप Newbie हैं और Self-Hosting पर पैसा खर्च किए बिना एक नई वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं, तो मैं दृढ़ता से Blogspot का उपयोग करने की सलाह देता हूं। मैं Blogspot ब्लॉग पर अपनी पहली वेबसाइट भी शुरू करता हूं और यही करने का सुझाव देता हूं। लेकिन एक बात जो आपको पता होनी चाहिए वह यह है कि Google आपके ब्लॉग को Terms and Conditions के उल्लंघन के मामले में हटा सकता है।

 

यदि आप Spam करते हैं या अन्य वेबसाइट की Contents की Copy बनाते हैं, तो Google आपके ब्लॉग को हटा भी सकता है। मैं एक Custom Domain Registration करने की सलाह देता हूं, अगर Google आपके ब्लॉग को हटा देता है, तो आप एक Custom Domain के साथ एक नया ब्लॉग बना सकते हैं और फिर से अपने पोस्ट Import कर सकते हैं।
इसलिए, अपनी Website Post का Backup अवश्य लें क्योंकि Google Bots, Duplicate Contents वाली साइटों को बर्दाश्त नहीं करते हैं। हालाँकि, अब आप अपने ब्लॉग को Unblock करने का अनुरोध कर सकते हैं यदि Google Bots ने इसे हटा दिया है।
अन्य ब्लॉगर की मदद करने के लिए इस Blogspot Limitation को सोशल मीडिया पर Share करें,और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं .

3 thoughts on “Blogger Platform की क्या क्या Limitations होते हैं”

  1. Great and very informative post. Thanks for putting in the effort to write it. For readers who are interested in Career information. You can use LifePage to explore more than a thousand Career Options. Real IAS officers, real Lawyers, real Businessmen, real CAs, real Actors … explain what is required for success in their profession. These Videos are available for free on the LifePage App.

Leave a Comment

error: Content is protected !!