Blogger पर New Post कैसे Publish किया जाता है – पूरी जानकारी

Hello friends, यदि आप एक ब्लॉग बना चुके हैं तो  आपके पास ये सवाल जरूर होगा कि ब्लॉगर पर एक नया पोस्ट कैसे लिखा जाय , तो आज आपको इस पोस्ट में में बताऊंगा कि एक ऐसा पोस्ट कैसे लिखा जाय जो कि seo ऑप्टिमाइज्ड हो और आसानी से rank कर पाए ।

अगर आप नए पोस्ट लिखने के लिए एक tutorial के तलाश में हैं तो में आपको बताने जा रहा हूं कि ब्लॉगर पर एक नया पोस्ट कैसे लिखते हैं और upload करते हैं।
Blogger पर New Post कैसे Publish किया जाता है - पूरी जानकारी

ब्लॉगर dashboard में new post लिखना आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए step follow करे।

स्टेप सबसे पहले www.blogger.com पर जाएं और लॉगिन करे.
स्टेप उसके बाद आपके सामने ब्लॉगर dashboard खुलेगा, उसके बाद new post पर क्लिक करें ।
अब आपके सामने एक विंडो खुलेगा, जहां पर आप पोस्ट लिखेंगे।

ब्लॉगर पोस्ट Editor की पूरी जानकारी

ब्लॉगर पोस्ट editor में 2 part होते हैं
 
1. पोस्ट title – इसमें आपको अपने पोस्ट के लिए एक suitable title टाइप करना है।
ध्यान दें कि पोस्ट Title में 60-70 अक्षर होने चाहिए। Title में मुख्य कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें। पोस्ट के लिए हमेशा लंबा शीर्षक दें, छोटे शीर्षक का उपयोग न करें।

 

2. Post body – post body 2 प्रकार के होते हैं, जिस mode में हम Aticle लिखते हैं तो वो compose mode में show होते हैं, अगर आप चाहे तो इसे HTML mode में भी इसके कोडिंग को देख सकते हैं ।
पोस्ट लिखने से पहले आपको कुछ tools me bare me जानना जरूरी है।

ब्लॉगर पोस्ट Editor के important toolbar

Undo –  इस टूल के माध्यम से आप एक स्टेप पीछे जा सकते हैं।

undo redo
Redoका tool के माध्यम से आप undo किए गए काम से वापस आ सकते हैं।

Fontयहां पर आपको ब्लॉगर के तरफ से कुछ फ़ॉन्ट दिए जाते हैं जिसे आप use Kar सकते हैं , फ़ॉन्ट change करने के लिए text को सेलेक्ट करें और फ़ॉन्ट choose करके उसपर क्लिक करें।

 

Formatयहां पर आप अपने पोस्ट को एक नया रूप देने के लिए heading, subheading, si minor heading select कर सकते हैं।

format

 

boldइस tool के माध्यम से आप text को सेलेक्ट करके मोटा कर सकते हैं।
Italicइस tool के माध्यम से आप text को सेलेक्ट करके हल्का तिरछा कर सकते हैं।
Underline इस टूल के माध्यम से आप तेक्ट को सेलेक्ट करके underline कर सकते हैं।

strickthroughइससे आप अपने text ke बीच में एक लाइन खींच सकते हैं।

bold italic underlined

 

टेक्स्ट color इस tool के माध्यम से आप text को सेलेक्ट करके color कर सकते हैं।

टेक्स्ट highlight color इस tool के माध्यम से आप text को सेलेक्ट करके उसे haighlight कर सकते हैं।

text color

insert लिंक – पोस्ट के बीच किसी दूसरे पोस्ट का लिंक एड करने के लिए text को सेलेक्ट करें और लिंक पर click करें और एक url type कीजिए। 

link
insert image- post के बीच में इमेज add करने के लिए इमेज पर क्लिक करें और अपने फाइल से इमेज अपलोड करके Add करके properties पर क्लिक करके Alt tag और title tag Add कर सकते हैं।
insert Video – post के बीच में वीडियो add करने के लिए वीडियो पर क्लिक करें और अपने फाइल से वीडियो अपलोड करें।

jump break – post में ब्रेक करने के लिए जंप ब्रेक का उपयोग किया जाता है। इससे पोस्ट के बीच क्रॉस का निसान आ जाता है।

insert image video jump break

 

Alignmentइस option के माध्यम से text को सेलेक्ट करके Arrange किया जाता है।

align

 

Numbering/bullets  – post me numbering ya bullets add करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग होता है।इस ऑप्शन से आप एक लिस्ट बना सकते हैं ।
Blackquote इस ऑप्शन से किसी text को highlight किया जाता है।
Remove formattingइस tool का use करके आप अपने पोस्ट में किए गए formatting को एक ही बार में हटा सकते हैं जैसे की bold,italic, underline और भी बहुत कुछ।

 

Spellingइस option par click करके आप अपने पोस्ट के कंटेंट में spelling और grammar errors को देख सकते हैं, जिस जगह पर आपका spelling mइसtake होगा, ये टूल उसे highlight कर देगा।

spelling
language- इस option से आप अपने पोस्ट का लैंग्वेज decide कर सकते हैं।

left to right/right to leftदरअसल हम सभी left she right लिखा करते हैं, पर जरूरत के हिसाब से जैसे उर्दू में लिखना हो तो हम इस ऑप्शन का use करके right to left भी लिख सकते हैं ।

left to right right to left

पोस्ट setting options

post setting
Labels – यहां पर पोस्ट के लिए category टाइप करना है, जैसे कि blogger,blogspot, आदि ।ध्यान दें कि आप एक पोस्ट के लिए 4-5 label का ही उपयोग कर सकते हैं ।
scheduleइस option me आप पोस्ट पब्लिश होने के लिए टाइम डेट दे सकते हैं।
permalinkब्लॉगर में आपको दो प्रकार के Permalinks मिलते हैं
1. Automatic पर्मलिंक
2. कस्टम पर्मलिंक
Automatic पर्मलिंक पोस्ट शीर्षक पर विचार करके स्वचालित रूप से पर्मलिंक उत्पन्न करता है।कस्टम पर्मलिंक का मतलब है कि आपको पर्मलिंक मैन्युअल रूप से देना होगा।मैं हमेशा कस्टम पर्मलिंक के साथ जाने की सलाह देता हूं। इसमें 4-5 शब्द होने चाहिए और यह छोटा होना चाहिए और उचित अर्थ को व्यक्त करना चाहिए।
location इस option में आप अपना location Add कर सकते हैं , ताकि गूगल को ये पता चल पाए की आप किस जगह से पोस्ट पब्लिश कर रहे हो ।
search descriptionयहां पर आप अपने पोस्ट के बारे में लिखें , ये maximum 150 word होना चाहिए।

पोस्ट लिखने के लिए guideline

Content is King। हमेशा यूनिक और फ्रेश कंटेंट लेकर आएं। कंटेंट 800-1500 अक्षर का होना चाहिए।हमेशा post को परिचय से शुरू करें और फिर पोस्ट के लिए 1-2  उचित और उपयुक्त इमेज डालें क्योंकि एक इमेज लगभग 1000 वर्ड कंटेंट के बराबर होता है। हम “जंप ब्रेक” का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इमेज के बाद जंप ब्रेक विकल्प पर क्लिक करें जिसे आप उपरोक्त मेनू / टूल बार में पा सकते हैं।पोस्ट में हेडिंग, सबहेडिंग और माइनर हेडिंग का उपयोग करें। ताकि यह पोस्ट साफ और स्पष्ट दिखे, पोस्ट में किसी भी टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए “blackquoteविकल्प का उपयोग करें।यदि कंटेंट length कम है, तो सुनिश्चित करें कि इसे अधिक कॉमेंट्स मिलती हैं क्योंकि Google द्वारा Contents के रूप में Comments भी जोड़ी जाती हैं। उदाहरण के लिए आपकी पोस्ट में 500 शब्द हैं और कॉमेंट्स 150 शब्द हैं तो इसे 650 शब्दों के रूप में माना जाता है लेकिन केवल 500 शब्दों के रूप में नहीं।
पोस्ट लिखने के बाद उचित लेबल, permalink, search description आदि लिखने के बाद save button पर क्लिक करें , पोस्ट को बिना Publish किए देखने के लिए preview बटन पर क्लिक करें और अपने पोस्ट को ध्यान से देखें और अगर कोई error है तो उसे सुधार करके finally Publish button पर क्लिक करें  
आपका पोस्ट पब्लिश हो चूका है.

तो दोस्तों आज मैंने बताया की ब्लॉग पर नया पोस्ट कैसे लिखा जाता है है ,उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी ,इससे आगे की जानकारी मैं अपने अगले पोस्ट में दूंगा. अगर आपको मेरे पोस्ट से रिलेटेड कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप कमेंट करके बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here