Blogger Me Table Of Contents Kaise Add Kare

हर दिन, Google हमेशा अपने Algorithm को Update करता है। इसका उद्देश्य Google User के लिए Search Engine पर जानकारी प्राप्त करना आसान बनाना है।
Google द्वारा की गई Update, Webmasters और SEO और Blogger को अधिक अतिरिक्त काम करने के लिए बनाते हैं ताकि वे जिस वेबसाइट का Management करते हैं वह अभी भी Google से Compete कर सके।
कुछ समय पहले, Google Mobile Search Results के लिए Algorithm Update कर रहा था। जहां एक Contents जिसमें Table Of Contents है , Google पर ‘Special Treatments‘ है। मैं विस्तार से बताऊंगा, कि Table Of Contents क्या है, Search Results पर प्रभाव, और ब्लॉग पर Table Of Contents कैसे बनाएं।

Table Of Contents (ToC) क्या है?

एक तरह से, यह Table Of Contents एक Page या post के लिए ” Jump Link ” है। Contents की यह तालिका User को उस Post के Section में Jump करना आसान बना देगी जो वे पढ़ना चाहते हैं। इसलिए जब कोई Users Contents के लिंक पर क्लिक करता है, तो User तुरंत उस Part को पढ़ सकेगा जिस पर उन्होंने क्लिक किया था।
Blogger Posts Me Automatically Table Of Contents Kaise Add Kare
यदि आपने कभी विकिपीडिया पर एक Post को पढ़ा है, तो निश्चित रूप से आपने Table Of Contents को देखा है, जिससे आपके लिए किसी विशेष Post Section पर जाना आसान हो जाता है।

SEO पर TOC का प्रभाव?

जाहिर है, Website की Contents पर Table Of Contents का उपयोग काफी महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जो Google से Website Traffic पर भरोसा करते हैं। वह महत्वपूर्ण क्यों है?
क्योंकि Google Bots Post में Parts या Subheadings का उपयोग करेंगे (जो पहले से ही TOC का उपयोग करते हैं) एक Sitelinks बनने के लिए। आप नीचे दिए गए Mobile Search Results के Screenshots में उदाहरण देख सकते हैं:Blogger Posts Me Automatically Table Of Contents Kaise Add Kare
ये Google द्वारा बनाया गया एक Sitelinks है, जो Blog Article में Table Of Contents से लिया गया डेटा है।

Blogger me Table of Contents kaise Add karen

यदि आप एक WordPress CMS user हैं, तो निश्चित रूप से Automatically रूप से एक Posts में Table Of Contents बनाना बहुत आसान है, बस एक अतिरिक्त Plugin का Use करें जो पहले से ही WordPress plugin Gallery में व्यापक रूप से उपलब्ध है।
लेकिन Blogger User के लिए, TOC को Add करने से Template में Embed Javascript का Use करना चाहिए।
इस बार, मैं Blogspot पर Table Of Contents को Automatically add करने के लिए Tutorial पर चर्चा करूंगा । मेरा मतलब है कि Automatic रूप से, आपको HTML Mode में Post लिखने की आवश्यकता नहीं है, और हर बार जब आप एक Post लिखते हैं तो Manual Code दर्ज करें।
आपके द्वारा नीचे Share किया गया सभी Code आपके Blogger Template में रखने के लिए Enough है, और लेख लिखते समय आप बस H3 ( Subheading ) और H4 ( Minor Heading ) बना सकते हैं।
बस नीचे दिए गए Steps Follow करें :
  • Blogger.com Dashboard पर Theme Tab खोलें, फिर Automatic Table Of Contents के लिए Javascript और CSS Code Add करने के लिए Edit HTML पर क्लिक करें।
इस CSS को Copy करें और ]]> </ b: skin>  के पहले या <style> के बीच Paste करें
/*CSS ToC Mytargethub*/
.mthTOC{border:5px solid #f7f0b8;box-shadow:1px 1px 0 #EDE396;background-color:#FFFFE0;color:#707037;line-height:1.4em;margin:30px auto;padding:20px 30px 20px 10px; font-family:oswald, arial;display: block;width: 70%;}
.mthTOC ol,.mthTOC ul {margin:0;padding:0;}
.mthTOC ul {list-style:none;}
.mthTOC ol li,.mthTOC ul li {padding:15px 0 0; margin:0 0 0 30px;font-size:15px;}
.mthTOC a{color:#0080ff;text-decoration:none;}
.mthTOC a:hover{text-decoration:underline; }
.mthTOC button{background:#FFFFE0; font-family:oswald, arial; font-size:20px;position:relative; outline:none;cursor:pointer; border:none; color:#707037;padding:0 0 0 15px;}
.mthTOC button:after{content: "f0dc"; font-family:FontAwesome; position:relative; left:10px; font-size:20px;}

Next, हम Javascript को Add करेंगे जो Blogspot Posts में Automatic रूप से Table Of Contents बनाने के लिए उपयोगी है। पहले नीचे दिए गए Code Copy करें और </head> Search करे ( आप ctrl+f का उपयोग कर सकते हैं) फिर </head> के just ऊपर निम्नलिखित Code Paste करें. यहां तक,Automatically ToC को Add करने के लिए Javascript Installation रूप से पूरा हो गया है, बस इसे Posts में Active करें ताकि यह हर बार जब हम Post Publish करें तो यह Automatic रूप से दिखाई दे। उसके लिए, अगली प्रक्रिया Blogger Data में Script को Call करना है । अपने Template में <data: post.body/> Search करें , फिर नीचे दिए गए Code से इसे बदलें।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए, आमतौर पर Code एक से अधिक दिखाई देता है, कृपया इसे Adjust करें।

<div id="post-toc"> <div class="mthTOC"> <button onclick="mbtToggle()">Contents</button> <ol id="mthTOC"></ol> </div> <data:post.body/> <script>mthTOC();</script> </div>
सभी Javascript और Css Editing प्रक्रियाएं पूरी हैं, Template Changes की पुष्टि करने के लिए Save Theme पर क्लिक करें।
ऊपर दिए गए Javascript Automatic रूप से H3 और H4 Title Tag पढ़ेंगे, तब लेख के लिए Table Of Contents बन जाएगी।
ताकि विषय-सूची खाली न हो, सुनिश्चित करें कि आप ब्लॉगर पैनल पर Post लिखते समय Subheading और या Minor Heading का उपयोग करते हैं। Subheading और Minor Heading के लिए एक Sentences को कैसे बदलना है, इसके बारे में अधिक Description के लिए नीचे दी गई Post पढ़ें.
यह Mytargethub ब्लॉग ट्यूटोरियल है कि Blogger Posts Me Automatically Table Of Contents Kaise Add Kare । उम्मीद है कि यह उपयोगी है, अगर यह उपयोगी है तो यह बहुत आभारी होगा यदि आप इस लेख को सोशल मीडिया पर Share करते हैं : जो Automatic table of contents मेरे Blog Posts में Installed है मैं उसकी जानकारी अपने अगले पोस्ट में दूंगा.

Leave a Comment

error: Content is protected !!