Blogger पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें – Complete guide in Hindi

1
अधिक से अधिक लोग अब ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं । जिस तरह से अधिकांश लोगों को ऑनलाइन पैसा कमाने में आसानी होती है वह ब्लॉग के माध्यम से है।

ब्लॉगिंग वास्तव में पैसा कमाने का एक सिद्ध तरीका है । मैं कई वर्षों से ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई कर रहा हूँ और मैं कह सकता हूँ कि कड़ी मेहनत करने वाला कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है।

 Blogger पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें Complete guide in Hindi

यदि आप उनमें से एक हैं जो अपने खाली समय का सबसे अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग न केवल पैसा बनाने के लिए बल्कि आपके ऑनलाइन influence को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। इसलिए यदि आप एक मुफ्त ब्लॉग बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह detailed गाइड आपके लिए है।

Blogger पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें - Complete guide in Hindi

यदि आप एक फ्री ब्लॉग शुरू करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो मैं आपको ब्लॉगर ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने पर विचार करने की अत्यधिक सलाह देता हूं क्योंकि यह न केवल सेट अप करना आसान है, बल्कि आप AdSense से भी पैसा बनाना शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगस्पॉट पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने और AdSense से पैसे कमाने के लिए लोगों के लिए यहां एक Stop गाइड है। विवरण में गोता लगाने से पहले, हम पहले कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देंगे।
ब्लॉगस्पॉट पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने से पहले अधिकांश लोगों के कुछ बुनियादी सवाल हैं

    Contents

    क्या मैं मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर AdSense का उपयोग कर सकता हूं?

    बेशक, आप Blogspot ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। भले ही ब्लॉगर ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको मुफ्त ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है, लेकिन साथ ही यह Google AdSense के माध्यम से आपके ब्लॉग को monetize करने में भी आपकी मदद करेगा।

    क्या मुझे ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग शुरू करने के लिए कुछ भी भुगतान करना होगा?

    कुछ भी तो नहीं। ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक पैसा भी नहीं देना होगा। बस आपको साइन अप करने के लिए अपना Email Address दर्ज करना होगा और ब्लॉगर पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाना शुरू करना होगा।

    मैं अपने ब्लॉग के लुक को पाठकों से कैसे अपील कर सकता हूं?

    ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के लिए बहुत सारे ब्लॉग टेम्पलेट उपलब्ध हैं। सौभाग्य से, आप उनमें से अधिकांश का उपयोग मुफ्त में कर सकते हैं, हालांकि यदि आप अपने ब्लॉग डिजाइन को आश्चर्यजनक और अद्वितीय बनाने के लिए प्रीमियम ब्लॉग टेम्पलेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कुछ रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है।
    शुरुआती लोगों के लिए, आपको कुछ भी प्रीमियम खरीदने की ज़रूरत नहीं है, बस निशुल्क ब्लॉग टेम्प्लेट के साथ जाएं क्योंकि आप न केवल पैसे बचाएंगे, बल्कि आप ब्लॉगस्पॉट पर मुफ्त ब्लॉग टेम्प्लेट पर भव्य दिखने वाले थीम भी पा सकते हैं।

    मेरे ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर अधिक एक्सपोज़र कैसे प्राप्त करें?

    अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग का एक्सपोज़र बढ़ाना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके ब्लॉगिंग को सफल बना सकता है या तोड़ सकता है। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर अधिक ट्रैफ़िक, लिंक और शेयर प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉग में प्राधिकरण ब्लॉगर्स का पालन करना सुनिश्चित करें।
    और ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर उनसे Share करना शुरू कर दें। अपने Content को अक्सर अपने अनुयायियों के साथ साझा करना सुनिश्चित करें और अपने सोशल मीडिया अनुयायियों को बढ़ाने के साथ-साथ अपने ब्लॉग के प्रदर्शन को बढ़ाने पर ध्यान दें ।

    ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर मुफ्त ब्लॉग कैसे शुरू करें?

    Blogger.com का उपयोग करके एक मुफ्त ब्लॉग बनाना वास्तव में आसान है। मैं आपको कुछ आसान निर्देश दूंगा और उनके अनुसार ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर मुफ्त ब्लॉग शुरू करने के लिए उनका पालन करूंगा।

    Step 1: Blogger.com के लिए साइन अप करें

    सबसे पहले, Blogger.com होम पेज पर जाएं और ब्लॉगस्पॉट प्लेटफ़ॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग शुरू करने के लिए साइन अप करें।
    Quick note: यदि आपके पास अभी तक ऐसा नहीं है तो एक GMail खाता बनाएँ। यह ब्लॉगर पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने का सबसे आसान तरीका है।
    एक बार जब आप अपने Google खाते में प्रवेश कर जाते हैं, तो आपको बाईं ओर “New Blog” बटन दिखाई देगा। ब्लॉगर पर एक नया ब्लॉग बनाने के लिए उस पर क्लिक करें।

    Step 2: अपने ब्लॉग के लिए एक नाम दर्ज करें

    किसी भी शीर्षक में टाइप करें जिसे आप अपने ब्लॉग को शीर्षक बॉक्स में नाम देना चाहते हैं। और बस किसी भी छोटे डोमेन पते को दर्ज करें, अगर यह पहले से ही लिया गया है, तो आपको एक पीला बॉक्स दिखाई देगा। एक अद्वितीय नाम के साथ आना सुनिश्चित करें और उसी बॉक्स में दिए गए विकल्पों में से एक टेम्पलेट का चयन करें। आप कई और टेम्प्लेट चुन सकते हैं और बाद में अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।
    Step 2: अपने ब्लॉग के लिए एक नाम दर्ज करें


    और बस! आपने सफलतापूर्वक 2 मिनट के अंदर ब्लॉगस्पॉट पर एक मुफ्त ब्लॉग बना लिया है। बधाई। अब हम अगले चरणों के माध्यम से चलेंगे।

    Step 3: नए ब्लॉग पोस्ट बनाना शुरू करें

    एक नया ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए बाईं ओर बटन “नई पोस्ट बनाएँ” पर क्लिक करें। कोई भी शीर्षक दर्ज करें और इच्छित Content लिखना शुरू करें।

    Step 4: Google AdSense!

    एक बार जब आप Search Engine से अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर Visitor की decent amount प्राप्त करने लगते हैं, तो आप पैसा कमाने के लिए AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं । AdSense के लिए तब तक आवेदन न करें जब तक कि आप हर दिन कम से कम 300-400 अद्वितीय Visitor को नहीं ला रहे हों। अन्यथा, आपका खाता स्वीकृत होना वास्तव में कठिन है।
    Step 4: Google AdSense!

    Quick Note: आप अपने ब्लॉगस्पॉट डैशबोर्ड पर बाईं ओर स्थित “टेम्पलेट” बटन पर क्लिक करके कभी भी अपने ब्लॉग टेम्पलेट को बदल सकते हैं।

    Blogspot पर अपना ब्लॉग बनाने के बाद क्या करें?

    एसईओ के अनुकूल Content बनाना शुरू करें

    यदि आप अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग का उपयोग करके AdSense से अधिक आय उत्पन्न करना चाहते हैं , तो आपको Search Engine से अधिक विज़िटर लाने होंगे। जितने अधिक सर्च इंजन ट्रैफ़िक आपको मिलेंगे उतने ही अधिक क्लिक प्राप्त होंगे और उतनी ही अधिक आय आप ऐडसेंस से प्राप्त करेंगे।
    दुर्भाग्य से, किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर Search Engine ट्रैफ़िक को बढ़ाना आसान नहीं है, खासकर यदि आप SEO के लिए शुरुआत कर रहे हैं । आपको एसईओ से संबंधित अपने दम पर सब कुछ सीखना होगा और अपने कार्बनिक ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी एसईओ रणनीतियों को लागू करना शुरू करना होगा ।
    किसी भी शुरुआती ब्लॉगर को मैं केवल एक ही सिफारिश दे सकता हूं: यह है कि एसईओ के अनुकूल Contents बनाने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें। SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए यहाँ कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो आपके ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग्स में अधिक ट्रैफ़िक लाने में आपकी सहायता करेंगे।
    • Internal लिंकिंग पर ध्यान दें । जब भी आप नई पोस्ट लिखते हैं, तो पिछले पोस्ट से लिंक करें। इससे search crawlability में वृद्धि होगी। अधिक क्रॉलिंग आपकी साइट पर आंतरिक रूप से की जाती है, जितना अधिक Search visibility आपके ब्लॉग को मिलती है।
    • अपने ब्लॉग पोस्ट के शीर्षकों में 70 अक्षरों से आगे न लिखें। यह Search Engine परिणामों में दिखाई नहीं देगा, इसलिए कम अभी तक वर्णनात्मक सुर्खियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • हमेशा पहले पाठकों पर ध्यान केंद्रित करें, फिर बाद में Search Engine के लिए अनुकूलित करें। बार-बार उसी कीवर्ड का उपयोग न करें क्योंकि यह कीवर्ड स्टफिंग की ओर जाता है और ऐसा करने से आपका ब्लॉग दंडित हो सकता है।
    • अपने ब्लॉग पर फ़्लैश तत्वों का उपयोग न करें क्योंकि यह आपके ब्लॉग की गति को धीमा कर देगा। Google उन साइटों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है जो तेज़ी से लोड होती हैं।

    AdSense Approval प्राप्त करने पर ध्यान दें

    एक बार जब आप अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया Content बनाना शुरू कर देते हैं, तो आपके लिए अपने Google AdSense Approval प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ जाता है । यही सबसे बड़ी वजह है कि ज्यादातर ब्लॉगर ब्लॉगस्पॉट पर फ्री ब्लॉग शुरू करते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो लंबे समय तक प्रतीक्षा न करें।
    मैं किसी को भी 4 से 6 महीने पूरा करने के बाद AdSense Approval प्राप्त करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दूंगा। क्योंकि उस समय तक, आप Search Engine से अच्छी मात्रा में यातायात प्राप्त कर सकेंगे।
    यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन में एक पोस्ट करते हैं, तो वह 4 महीनों में लगभग 100 लेख होंगे और यदि वे सभी Search Engine Optimized हैं, तो आपको निश्चित रूप से लगभग 500 Unique Visitor मिलेंगे। और यह एक अच्छी शुरुआत है अपने ऐडसेंस को मंजूरी देने की।

    अपनी AdSense कमाई बढ़ाने के तरीके जानें

    एक बार जब आपका AdSense खाता स्वीकृत हो जाता है, तो अगली बात यह है कि आप AdSense से अपनी आय बढ़ाने के लिए कुछ सिद्ध तरीके अपना सकते हैं । हालांकि एक शुरुआत के रूप में, आपके लिए अपनी AdSense आय को बढ़ाना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप समझ जाएंगे कि यह कैसे काम करता है।
    आप अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपने ब्लॉग से क्लिक बढ़ाने के लिए AdSense विज्ञापनों को सही स्थानों पर रखने के लिए AdSense से संबंधित ब्लॉगों के लिए साइन अप कर सकते हैं।

    ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के लिए 5 आवश्यक एसईओ टिप्स

    अब जब आपको ब्लॉगस्पॉट पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने के बाद क्या करना है, इस पर स्पष्ट विचार आया, अब समय है कि आप अपने ब्लॉग की ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए अपने एसईओ रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करें।

    1. ऑन-पेज एसईओ को सर्वोच्च प्राथमिकता दें

    यदि आप ब्लॉगस्पॉट पर अपना ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पृष्ठ अनुकूलन पर उचित कार्य कर रहे हैं । पृष्ठ पर एसईओ में निम्नलिखित कारक शामिल हैं।
    शीर्षक टैग, छवि ऑल्ट टैग, आंतरिक लिंक, एच 2, एच 3 और संपूर्ण शरीर Content जैसे उप-कोडिंग पर अपने प्राथमिक कीवर्ड का उपयोग करना। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी Content विशिष्ट कीवर्ड के लिए ठीक से अनुकूलित है और आप इसकी Search Engine दृश्यता बढ़ा सकते हैं।

    2. कुछ भी लिखने से पहले कीवर्ड Research करें 

    अपने कार्बनिक यातायात को बढ़ाने में कीवर्ड अनुसंधान महत्वपूर्ण कारक है। अपने Niche में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड का पता लगाने के लिए SEMrush जैसे एसईओ टूल का उपयोग करें ।
    सुनिश्चित करें कि अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए हमेशा लंबी पूंछ वाले कीवर्ड्स के साथ आएं। उदाहरण के लिए, “ब्लॉगर” एक छोटी पूंछ वाला कीवर्ड है और उच्च प्रतिस्पर्धा के कारण उस कीवर्ड को रैंक करना लगभग असंभव है।
    लेकिन आप लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं जैसे कि “ब्लॉगस्पॉट पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाएं”, “ब्लॉगर पर एक नया ब्लॉग शुरू करें”, “कैसे एक मुफ्त ब्लॉग बनाएं” आदि ये सभी लंबी पूंछ वाले कीवर्ड हैं जो आम तौर पर कम प्रतिस्पर्धी होते हैं और आप बहुत से लिंक बनाए बिना आसानी से इन कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं।

    3. इनकमिंग लिंक प्राप्त करना Organic Traffic को बढ़ाने की कुंजी है

    लिंक बिल्डिंग आपके Search ट्रैफ़िक को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका है। यद्यपि लिंक बिल्डिंग अधिकांश शुरुआती के लिए कठिन है, प्राकृतिक लिंक बनाने के लिए अपने Niche में अन्य ब्लॉगों के लिए अतिथि पोस्ट लिखने का प्रयास करें।

    अन्य ब्लॉग से उच्च गुणवत्ता वाले लिंक को आकर्षित करने के लिए रचनात्मक लिंक बिल्डिंग रणनीतियों जैसे कि स्काईस्क्रेपर तकनीक , ब्लॉगर आउटरीच आदि का उपयोग करें। जितना अधिक आप लिंक बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको खोज इंजन से आकर्षित करेगा क्योंकि Google उन साइटों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है जिनके पास अधिक बैकलिंक्स हैं।

    4. कभी भी डुप्लिकेट Content प्रकाशित न करें

    अधिकांश शुरुआती ब्लॉगर अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर कॉपी की गई Content प्रकाशित करते हैं। मैं लगभग हर बार यह देखता हूं कि मैं एक नया ब्लॉगर देखता हूं जो ब्लॉगस्पॉट प्लेटफॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग शुरू करता है। वे अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं लेकिन उन्हें जो समझ में नहीं आता है, Google के पास चतुर एल्गोरिदम हैं जो Copyright Contents को पोस्ट कर रहे हैं।
    और अगर वे पाते हैं कि आप अपने ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग पर डुप्लिकेट Content पोस्ट कर रहे हैं, तो यह आपकी Search Engine रैंकिंग को दंडित करना शुरू कर देगा या यहां तक ​​कि Google गलत कामों के लिए आपके ब्लॉग को हटा भी सकता है। इसलिए कभी भी डुप्लिकेट Content पोस्ट न करें, अपने समय को अपने ब्लॉग पाठकों के लिए Great Content पर शोध और शिल्प करने के लिए ले जाएं।

    5. Search Engine के लिए Images का अनुकूलन

    एक तस्वीर हजार शब्दों के लायक है।
    Images न केवल आपकी Content में गहराई जोड़ती हैं, बल्कि “Google search images” से आपके ट्रैफ़िक को बढ़ाने में आपकी सहायता करती हैं। अधिक सम्मोहक चित्र आप Search Engine से प्राप्त होने वाले अधिक ट्रैफ़िक का उपयोग करते हैं।
    लेकिन अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पोस्ट पर Images का उपयोग करते समय, उन छवियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कॉपीराइट नहीं हैं। Google Search Results से यादृच्छिक छवियों का उपयोग न करें क्योंकि Google आपके AdSense को स्वीकार नहीं करेगा यदि उन्हें आपके ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर स्वतंत्र रूप से उपयोग करके कॉपीराइट की गई Contents मिलती है।

    एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग बनाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

    यहाँ ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग बनाने से पहले आपके पास अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न हैं।

    1. एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग और वर्डप्रेस.कॉम ब्लॉग के बीच क्या अंतर है?

    पहली चीजें पहले। WordPress.com और Blogger.com दोनों मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप मुफ्त में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं लेकिन वे दोनों अलग-अलग सुविधाएँ प्रदान करते हैं।
    यहाँ मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग और वर्डप्रेस.कॉम ब्लॉग दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतर हैं।

    ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म में,

    • आप अपनी वेबसाइट किराए पर देते हैं, ब्लॉगर वास्तव में इसका मालिक है (इसका मतलब है कि आपको अपने मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर पूर्ण नियंत्रण नहीं मिलेगा)
    • पूरी तरह से ब्लॉगर द्वारा बनाए रखा और नियंत्रित किया जाता है ताकि आपको डोमेन या होस्टिंग स्थान के बारे में चिंता न करें (मुफ्त उपयोग करने के लिए)
    • शुरुआती के लिए उपयोग करने में आसान
    • वर्डप्रेस की तुलना में अनुकूलन (विषय या एसईओ संबंधित) सीमित हैं
    • Automatic सॉफ्टवेयर अपडेट

    WordPress.com में,

    • वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है जिसका मतलब है कि आप अपनी साइट के मालिक हैं।
    • आप अपनी साइट को सुरक्षा से लेकर मैलवेयर तक सब कुछ करने के लिए जिम्मेदार हैं।
    • अनुकूलित करने के लिए आसान है
    • स्वचालित वर्डप्रेस अपडेट (WordPress.com पर)

    2. सबसे अच्छा ब्लॉग साइट क्या है?

    तो एक मुफ्त ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म क्या है ? वहाँ बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं जो ब्लॉगर से वर्डप्रेस से टाइपपैड तक टंबलर और इतने पर हैं। सभी ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म समान नहीं हैं और हर एक के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं।
    इसलिए यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो आपके मुफ्त ब्लॉग को आसानी से बनाने और प्रबंधित करने के लिए एक मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म की तलाश में हैं, तो ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए निश्चित रूप से है। लेकिन अगर आप वास्तव में पैसे कमाने के बारे में गंभीर हैं, तो आप वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं जो कि बहुत सारे लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

    3. मैं अपने ब्लॉग का नाम कैसे दूं?

    यहाँ आप अपने मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग या किसी अन्य ब्लॉग का नाम देने के लिए तीन सरल और प्रभावी तरीके बता रहे हैं।
    आपका ब्लॉग क्या है? एक बार जब आप जानते हैं कि आप किस उद्योग में हैं (फिटनेस, रियल एस्टेट, फैशन आदि), तो आपके लिए अपने शीर्ष प्रतियोगी वेबसाइटों का विश्लेषण करना आसान है, यह पता लगाने के लिए कि उन्होंने अपनी साइटों का नाम कैसे रखा है (इस बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए कि आप किन नामों के साथ आ सकते हैं) ।
    कुछ पर्यायवाची शब्द क्या हैं? यदि आप एक फिटनेस ब्लॉग चला रहे हैं, तो आप समानार्थक शब्दों की एक सूची के साथ आ सकते हैं जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग को नाम देने के लिए कर सकते हैं (उदाहरण के लिए: स्वास्थ्य, शक्ति, क्षमता और इसी तरह)
    ब्लॉग नाम जनरेटर का उपयोग करें । वे आपकी वेबसाइट पर एक टन डोमेन नाम विचारों के साथ आसानी से आने में आपकी मदद करते हैं, चाहे आप किसी भी उद्योग में हों।
    Quick tips: यदि आप एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग बना रहे हैं, तब भी अपना स्वयं का डोमेन नाम खरीदना सुनिश्चित करें (आपको एक डिफ़ॉल्ट डोमेन example.blogspot.com मिलेगा), इसलिए प्रति वर्ष $ 10 खर्च करना आपको एक कस्टम डोमेन नाम दे सकता है (ex: www.example.com)

    4. मैं एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकता हूं?

    हाँ, आप एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। फ्री ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से आप जो पैसा बनाते हैं, वह मुख्य रूप से 2 चीजों पर निर्भर करता है।
    • Traffic का स्रोत
    • अपने Niche
    यदि आप ज्यादातर US, UK आदि देशों से ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं, तो आपके लिए AdSense और अन्य स्रोतों का उपयोग करना आसान है, ताकि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकें क्योंकि आप अपनी AdSense कमाई बढ़ाने के लिए उच्च CPC विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह, आपका उद्योग भी आपके मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के मुद्रीकरण में एक बड़ी भूमिका निभाता है।
    बस अपने ब्लॉगिंग प्रयासों के अनुरूप होने पर ध्यान देना सुनिश्चित करें और आप अधिक पैसा कमाएंगे, जब आप पैसा कमाना शुरू करेंगे, तो अपनी साइट को वर्डप्रेस पर ले जाने के बारे में सोचें।

    5. 2019 और उसके बाद के मेरे मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर अधिक Visitor को कैसे प्राप्त करें?

    किसी भी ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना (चाहे वह एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग हो या वर्डप्रेस ब्लॉग) में निम्न बातों की आवश्यकता होती है।
    • In-depth और उपयोगी Content (2000+ शब्दों वाले लेख Google में अच्छी रैंक करते हैं)
    • आपके ब्लॉग पोस्टिंग फ़्रीक्वेंसी में निरंतरता (Google हमेशा fresh contents पसंद करता है और उन साइटों को शीर्ष रैंकिंग देता है जो लगातार पोस्ट करते हैं)
    • उचित एसईओ (लिंक बनाने के लिए keyword research)
    आमतौर पर आपके ब्लॉगिंग के प्रयासों और उद्योग पर निर्भर करते हुए कम से कम 6 से 8 महीने या 1 साल का समय लगता है, ताकि Google जैसे Search Engine से आपके ब्लॉग पर अधिक Visitor आ सकें। तो स्थिरता आपके मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर अधिक Visitors को Traffic करने की कुंजी है।

    6. मुझे ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के साथ Adsense की मंजूरी कैसे मिलेगी?

    ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले विमुद्रीकरण रणनीतियों में से एक Google AdSense का उपयोग कर रहा है। यदि आप इस बारे में सोच रहे हैं कि अपने AdSense खाते को अपने मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर कैसे अनुमोदित किया जाए, तो यहां कुछ त्वरित सुझाव दिए गए हैं।
    • AdSense का उपयोग करने के बारे में सोचने से पहले कम से कम 30 से 50 ब्लॉग पोस्ट बनाएं ताकि आपके पास अपने AdSense खाते के अनुमोदन की अधिक संभावना हो।
    • एक दिन में कम से कम 1000 Visitors को पाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके AdSense खाते के साथ-साथ अच्छी कमाई हो।
    • आप फेसबुक समूहों के लिए भी Search कर सकते हैं या स्वीकृत AdSense खातों के साथ अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं क्योंकि Google से AdSense खाते की स्वीकृति की प्रतीक्षा किए बिना आपके ब्लॉग की Content का Monetise शुरू करना आपके लिए बहुत आसान है।

    ब्लॉगस्पॉट प्लेटफ़ॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग शुरू करने पर अंतिम विचार

    मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाना आपकी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। ओवरटाइम, आप न केवल ब्लॉगिंग अनुभव प्राप्त करने में सक्षम होंगे, बल्कि आप ब्लॉगिंग से संबंधित सभी तकनीकी शब्दों जैसे कि एसईओ, थीम, प्लगइन्स, Optimization आदि को समझना शुरू कर देंगे।
    एक बार जब आप आत्मविश्वास प्राप्त करना शुरू कर देते हैं, तो आप बाद में एक ब्लॉगर के रूप में अपनी मुद्रीकरण रणनीतियों और कौशल को बढ़ाने के लिए वर्डप्रेस self-hosted प्लेटफ़ॉर्म पर जा सकते हैं। न केवल ऑनलाइन प्रतिष्ठा होने पर आप जल्दी से पैसा कमा पाएंगे बल्कि आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में पैसा कैसे काम करता है।
    मुझे उम्मीद है कि ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने में यह विस्तृत मार्गदर्शिका आपको न केवल एक ब्लॉग शुरू करने में मदद करती है, बल्कि आपको AdSense से पैसा बनाने में भी मदद करती है। यदि आपको यह मार्गदर्शिका उपयोगी लगती है, तो कृपया इसे दूसरों के साथ साझा करें ताकि वे ब्लॉगस्पॉट पर अपने स्वयं के मुफ्त ब्लॉग शुरू कर सकें।

    Leave a Reply