Backlinks क्या है और यह SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है

search engine optimization (SEO) की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले शब्दों में से एक “Backlink” है।
कई ब्लॉगर्स जिन्होंने हाल ही में एक ब्लॉग या एक वेबसाइट शुरू की है, अक्सर यह समझने के लिए संघर्ष करते हैं कि “Backlink” शब्द का अर्थ क्या है।

इस पोस्ट में, मैं आपको यह समझने की पेशकश करता हूं कि backlinks क्या हैं, वे SEO के लिए क्यों आवश्यक हैं, और वे आपकी ऑनलाइन success के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं। आप यह भी सीखेंगे कि अपने competitors के बैकलिंक्स का analyze कैसे करें, और उन्हें अपनी साइट के लिए कैसे हासिल करें।

Backlinks क्या है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है
Let’s get started…

Backlinks क्या है ?

बैकलिंक्स एक वेबपेज के आने वाले लिंक हैं।

जब कोई वेबपेज किसी अन्य पेज से लिंक होता है, तो उसे Backlink कहा जाता है। In the past, webpage की रैंकिंग के लिए बैकलिंक major metric थे। Google सहित सभी प्रमुख Search Engines पर High Ranking के लिए बहुत सारे Backlinks वाला Pages शामिल है।

Backlink से Related कुछ सामान्य Topic

 

Link Juice: जब कोई वेबपेज आपके किसी Post या आपकी Website के Homepage से जुड़ता है, तो वह “Link Juice” पास करता है। यह लिंक जूस Post की रैंकिंग के साथ मदद करता है, और Domain Authority में भी सुधार करता है । एक ब्लॉगर के रूप में, आप Nofollow Tag का उपयोग करके Link Juice को रोक सकते हैं।
Nofollow Link: जब कोई वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करती है, लेकिन लिंक पर Nofollow Tag होता है , तो वह लिंक Link Juice पास नहीं करता है। Pages की रैंकिंग के संबंध में Nofollow लिंक उपयोगी नहीं हैं क्योंकि वे कुछ भी योगदान नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, एक WebMaster, Nofollow टैग का उपयोग करता है, जब वह किसी अविश्वसनीय साइट से लिंक कर रहा होता है।
Dofollow Link : डिफ़ॉल्ट रूप से, ब्लॉग पोस्ट में आपके द्वारा जोड़े गए सभी लिंक Dofollow लिंक और जो Link Juice पास करते हैं।
Linking Root Domains: यह एक unique domain से आपकी वेबसाइट में आने वाले बैकलिंक्स की संख्या को संदर्भित करता है। यहां तक ​​कि अगर कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से दस बार जुड़ी है, तो इसे केवल एक Link Root Domain माना जाएगा ।
Low-Quality Links: Low-Quality Links ऐसे लिंक हैं जो harvested sites, automated sites, spam sites या यहां तक ​​कि पोर्न साइटों से आते हैं। इस तरह के लिंक अच्छे से कहीं अधिक नुकसान करते हैं। यह एक कारण है कि आपको बैकलिंक्स बनाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
Internal Link: एक ही डोमेन के भीतर एक Page से दूसरे Page पर जाने वाले लिंक को Internal Link कहा जाता है। इस प्रक्रिया को ही आंतरिक लिंकिंग या Internal Linking कहा जाता है ।
Anchor Text: Hyperlink के लिए उपयोग किए जाने वाले टेक्स्ट को Anchor Text कहा जाता है। जब आप विशेष Keyword के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो Anchor Text बैकलिंक बहुत अच्छा होता है।

SEO में Backlinks के लाभ

इससे पहले कि मैं Backlinks के फायदों के बारे में बात करूं, आपको यह जानना होगा कि पिछले कुछ वर्षों में Backlinks के विषय में बहुत कुछ बदल गया है।
एक समय था जब किसी साइट की रैंकिंग में Low Quality वाले लिंक भी मदद करते थे। लेकिन जब से Google ने अपने पेंग्विन एल्गोरिथम को roll कराया , तब से बैकलिंकिंग का पूरा परिदृश्य बदल गया है।
quality sites से Backlinks होना महत्वपूर्ण है, और उन Backlinks को contextual होना चाहिए। यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास मछली के बारे में एक साइट है, और आप बंदरों के बारे में अन्य Niche साइटों से लिंक बना रहे हैं, तो ये लिंक किसी काम के नहीं होंगे। आपका लक्ष्य authoritative and relevant sites से लिंक प्राप्त करना होना चाहिए ।

बैकलिंक्स बनाना क्यों महत्वपूर्ण है

Organic Ranking में सुधार करता है

Backlinks बेहतर सर्च इंजन रैंकिंग पाने में मदद करते हैं।

महत्वपूर्ण नोट: “SERP” का अर्थ है Search Engine Result Pages। यह स्क्रीनशॉट केवल यह दर्शाता है कि लोग Google में क्या देखते हैं।

यहाँ एक उदाहरण है।
“SEO Backlinks” विषय को लें ।
अगर मैं इस Search Words को Ahrefs ‘कीवर्ड एक्सप्लोरर (एक कीवर्ड रिसर्च टूल ) में Submit करता हूं, तो मैं देख सकता हूं कि अधिकांश High Ranking Pages में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं:
Backlinks क्या है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है
यदि आपकी Contents अन्य साइटों से लिंक प्राप्त कर रही है, तो वह Contents स्वाभाविक रूप से Search Results में उच्च रैंक करना शुरू कर देगी। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको Active होने और उन्हें बनाने की आवश्यकता है।
आपका लक्ष्य आपके होमपेज पर जाने वाले लोगों के साथ-साथ व्यक्तिगत पोस्ट / पेज के लिंक बनाना होना चाहिए।

Fast Indexing

Search Engine Bots मौजूदा Webpages से Backlinks का अनुसरण करके नए Webpages की खोज करते हैं। केवल जब उन्होंने आपकी साइट की खोज की है तो क्या वे आपकी साइट को प्रभावी ढंग से क्रॉल कर सकते हैं ।
सर्च इंजन बॉट्स के लिए अपनी साइट ढूंढना अधिक मुश्किल होगा यदि आपके पास कोई बैकलिंक नहीं है। विशेष रूप से एक नई वेबसाइट के लिए, बैकलिंक्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपकी साइट की तीव्र Search and Indexing में मदद करते हैं।

Referral Traffic

बैकलिंक्स का एक बड़ा लाभ यह है कि वे Referral Traffic प्राप्त करने में मदद करते हैं। मूल रूप से, एक व्यक्ति जो पोस्ट पढ़ रहा है, हाथ में विषय के बारे में अधिक जानने के लिए पोस्ट के लिंक पर क्लिक कर सकता है।
चूंकि लोग स्वेच्छा से लिंक पर क्लिक करते हैं, वे आमतौर पर अधिक Targeted होते हैं और Pages को तेजी से छोड़ने की संभावना कम होती है (कम Bounce Rate)।
आमतौर पर, रेफरल ट्रैफ़िक को targeted किया जाता है और इसमें Bounce Rate कम होती है।
Backlinks प्राप्त करना कैसे शुरू करें
तो अब आप समझते हैं कि “बैकलिंक” शब्द का अर्थ क्या है क्योंकि यह एसईओ से संबंधित है और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं आइए अब नए बैकलिंक्स प्राप्त करने की कुछ सरल तकनीकों को जानें:
एक महत्वपूर्ण तथ्य जो आपको backlink SEO के बारे में ध्यान में रखना है, वह यह है कि यह backlinks की संख्या नहीं है जो मायने रखती है, बल्कि backlinks की Quality भी है।
यदि आप अपनी साइट पर लिंक प्राप्त करने के लिए कुछ Paid Services का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको Google पेंगुइन के एल्गोरिथ्म द्वारा Penalize किए जाने की संभावना है ।

Blog के लिए quality backlinks कैसे प्राप्त करें ?

  • Awesome Post लिखे
  • Broken link building method का उपयोग करें
  • Guest Blogging शुरू करें
  • web directories को सबमिट करें

 

Awesome Post लिखें

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपसे लिंक करें, तो आपको उन्हें एक कारण देना होगा। और सबसे अच्छा कारण एक Awesome Post है।
यदि आपकी Contents helpful और सुखद है, तो लोग इससे जुड़ने में प्रसन्न होंगे।
आप एक Awesome post कैसे बनाते हैं?
यहां आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अधिकांश लोग Contents पढ़ते हैं क्योंकि वे समाधान की तलाश में हैं। सुनिश्चित करें कि आप सटीक समस्या को स्पष्ट करते हैं और उन्हें सिखाते हैं कि इसे कैसे ठीक किया जाए।
  • अपनी Contents को पढ़ने में आसान बनाएं। इसे संक्षिप्त, सरल वाक्यों में लिखें। फ़ॉर्मेटिंग, हेडिंग, इमेज और अन्य मल्टीमीडिया को जोड़कर Contents को less chunky बनाएं।
  • content में authority बनाएँ। लोग उस विषय पर authority वाले लोगों से सीखना चाहते हैं। यदि आप एक Authorised नहीं हैं, तो आप हमेशा विशेषज्ञों का interview और उद्धरण कर सकते हैं।

guest ब्लॉगिंग शुरू करें

guest ब्लॉगिंग एक ऐसी रणनीति है, जिसमें आप अपने बजाय दूसरे लोगों के ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखते हैं।
link building के संदर्भ में यह कैसे काम करता है?
संक्षेप में: एक मुफ्त लेख के बदले में, ब्लॉग owner आमतौर पर पोस्ट के भीतर आपकी साइट पर 1-2 लिंक वापस करने की अनुमति देगा।
guest blogging के साथ एक बड़ी चुनौती यह है कि guest ब्लॉग के लिए साइटें खोजें। स्वीकार किए जाने की संभावना बढ़ाने के लिए, आप उन साइटों की तलाश कर सकते हैं जो पहले से ही guest post स्वीकार कर रही हैं। इन साइटों में आम तौर पर योगदानकर्ताओं के लिए एक पेज होता है, जैसे “write for us” या “contribute us” page।

broken लिंक बिल्डिंग

वेब लगातार विकसित हो रहा है। psges हर समय बदलते, चलते या नष्ट होते रहते हैं। btoken लिंक उन pages के लिंक हैं जो अब मौजूद नहीं हैं।
कोई भी उसे पसंद नहीं करता। वेबमास्टर्स और user broken लिंक से नफरत करते हैं क्योंकि वे खराब user अनुभव में योगदान करते हैं।

web directories submission

अपने ब्लॉग को वेब directories में सबमिट करना बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक और आसान तरीका है।
उस के साथ, यह method बहुत लोकप्रिय नहीं है क्योंकि  वेब directories को खोजना आसान नहीं है। आपको विशेष रूप से उन वेब directories से बचना चाहिए जो आपको अपनी वेबसाइट को अपनी directories में लाने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक बैकलिंक बनाने के लिए कहते हैं।
मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको एसईओ में बैकलिंक्स की मूल बातें समझने में मदद करेगा , और आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने पर काम क्यों शुरू करना चाहिए।
क्या आप वर्तमान में अपने ब्लॉग के लिए backlinks प्राप्त करने पर काम कर रहे हैं? हमें नीचे दिए गए comment section में अपने अनुभवों के बारे में बताएं।

आगे पढ़ने के लिए यहां कुछ चुनिंदा गाइड दिए गए हैं:

यहां पर मैंने बताया कि backlinks क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है,अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगती है, तो कृपया इसे अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ facebook, twitter और linkedin पर share करें!

Leave a Comment