Amazon prime क्या है और इसके क्या-क्या benefits हैं?

Amazon दुनिया में सबसे बड़ी E-commerce कंपनी है। इसके बारे में कई सारे सवाल आपके मन में उठते हैं। आप amazon के बारे में तो जानते होंगे लेकिन Amazon prime के बारे में काफी कम लोग जानते हैं। आज हम इस पोस्ट में Amazon prime क्या है, Amazon prime के क्या फायदे हैं, Amazon prime कैसे काम करता है के बारे में बताएंगे तो Amazon Prime के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढिये।

Amazon ने अपने prime service, amazon prime भारत में शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत सबसे पहले USA से 2007 में हुई थी। मगर अब यह service भारत के कई बड़े शहरों में भी उपलब्ध है। Amazon एक E-commerce company है, और दुनिया में अरबों लोग इससे ऑनलाइन प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। amazon prime membership पहले से ही USA में काफी प्रसिद्ध है। और अब धीरे धीरे भारत में भी यह अपनी पहुच बनाती जा रही है ।

Amazon के अलावा और भी कई सारी E-commerce कंपनियां जैसे कि flipkart, snapdeal, Alibaba और भी बहुत सारी कंपनियां इसके competitor हैं, लेकिन amazon उन सबको पीछे छोड़ रही है। इनका मुख्य कार्य online products को बेचना और उसी बिक्री में से अपना मुनाफा कमाना होता है। और थोड़ा बहुत कमाई का हिस्सा Advertisement से भी आता है।Amazon Prime

अगर हम बात करें Amazon कि तो ये एक American company है और भारत में ये amazon.in के नाम से प्रसिद्ध है। Amazon का मुख्यालय seattle, Washington में है। इसके chief executive officer, jeff bezos है। Amazon अपने customers को बहुत से सुविधाएं प्रदान करता है। यहां प्रतिदिन लाखो लोग shopping करते हैं। Amazon भारत में निवेश के लिए 5 अरब डॉलर का fund आवंटित कर चुकी है। इसकी इस field में अलग ही प्रसिद्धि है , और इसके अलावा इसकी prime service जो कि amazon prime नाम से आती है वो भी दुनिया में बहुत चल रही है।

इसकी सीधी सी वजह है amazon prime के फायदे। तो आज की इस पोस्ट में हम amazon prime के फायदे क्या हैं, Amazon prime की Membership कैसे लें इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

Amazon prime क्या है?(what is Amazon Prime in Hindi

Amazon prime , Amazon की एक premium membership service है जो ग्राहकों को सालाना या मासिक शुल्क के लिए प्रीमियम सेवाएं प्रदान करती है। आप जब amazon से कोई भी product ऑनलाइन मंगाते हैं या किसी भी अन्य E-commerce कंपनी से मांगते हैं तो आपको उस चीज की कीमत के अलावा भी कुछ डिलीवरी चार्ज लगता है जो कि सामान्यता 40 रुपये से 100 रुपये तक होता है। लेकिन अगर आप amazon से amazon prime membership लेते हैं तो आपको किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही देना होगा।

केवल Free delivery ही नहीं Amazon prime membership service का आनंद लेने के लिए आपको Prime music, Prime instant video, Prime photos, Amazon Mom और kindle owners leading library की भी सुविधा मिलती है।

इसके लिए आपको बस हर साल Amazon prime membership की fees चुकानी होगी और बदले में वो आपको हर प्रोडक्ट पर Free delivery यानी कि आपको सिर्फ उस प्रोडक्ट की कीमत ही देनी पड़ेगी।

जैसा कि मैं पहले भी बता चुका हूं कि ये amazon की premium service है तो ये आपको फ्री में तो नही मिलने वाली। आपको इसके लिए हर एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन फीस देनी पड़ेगी। लेकिन amazon ने ऐसा offer दिया है जिसके तहत indian customers को पहले 30 दिनों की Free trail मिलेगा। तो आप एक महीने तक amazon से फ्री में किसी भी सामान पर डिलीवरी ले सकते हैं

उसके बाद आपको amazon prime membership के लिए पैसे दने पड़ेंगे।

Amazon prime में Amazon prime video के माध्यम से movies और TV show का असीमित उपयोग भी शामिल है, Amazon prime music के माध्यम से unlimited ad-free music streaming, Unlimited photo storage और किसी भी device पर चुनिंदा eBooks को भी पढ सकते हैं।

Amazon prime membership क्यों लेनी चाहिए? इसके क्या Benefits हैं?

मुझे तो amazon prime membership का सबसे बड़ा फायदा लगता है कि इसकी Membership  लेने के बाद प्रोडक्ट की कीमत के अलावा और कोई प्राइस नही देना पड़ता है। और तो और इसके अलावा आपको फ़ास्ट डिलीवरी की भी सर्विस मिलेगी ।

Free one day delivery – पहले तो आपको one day की फ़ास्ट डिलीवरी के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नही होगा। amazon prime membership लेने के बाद यह सर्विस आपको एक दम फ्री मिलेगी।

Free two day delivery – आपको बिना amazon prime membership के one day , two day delivery के किये एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ते थे लेकिन एक बार इनकी इस सर्विस को सब्सक्राइब करने के बाद आपको इन सर्विसेज के लिए कोई पैसे नही देने पड़ेंगे।

Discount on same day delivery – आपको one day delivery पर 50 रुपये का डिस्काउंट दिया जाता है।

Discounted morning delivery : मॉर्निंग डिलीवरी बराबर पर 50 का डिस्काउंट मिलेगा।

Discounted scheduled delivery : Schedule Delivery पर Rs.50 का डिस्काउंट मिलेगा।

Free standard delivery के लिए कोई न्यूनतम order price की आवश्यकता नहीं: पहले आपको मुफ्त वितरण कम से कम 499 का Product खरीदना होता था अगर आप इससे कम का प्रोडक्ट लेते हैं तो आपको  RS 40 से रुपये और देने पड़ते थे। या 499 से ज्यादा के Product पर ही आपको फ्री डिलीवरी मिलती है। अगर आप अमेजन प्राइम मेंबर है तो आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसे नही देने पड़ेंगे फिर चहे आप 50 रुपए का ही प्रोडक्ट खरीद रहे हों।

Amazon prime early access– इसके तहत amazon में जो भी आफर या डील्स चल रही होंगी वो amazon prime members के किये काफी पहले से खुल जाएगी। जैसे कि अगर बाकी सब के लिए कोई आफर रात को 12 बजे शुरू होने वाला है तो amazon prime members के लिए ये कुछ घंटों पहले से ही शुरू हो चुकी होगी।

Prime exclusive deals: इसके तहत आपको amazon prime मेंबर को lightning डील्स के साथ ऑफर भी मिलेगा।

Prime video : Prime video  में नवीनतम फिल्में वीडियो स्ट्रीमिंग, भारत और पूरी दुनिया से award winning original tv show मिलेंगे।

Amazon Family Offer: आपको amazon Prime सब्सक्रिप्शन और डायपर सब्सक्रिप्शन पर 15% ऑफर मिलेगा।

ये 10 amazon Prime के मुख्य फायदे हैं। अगर आप इस तरह के ऑफर्स के बारे में और ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको amazon.in के प्राइम मेंबर पेज पर जाना होगा।

Amazon prime member कैसे बने?

अगर आप सोच रहे हैं कि Amazon prime member कैसे बनें या Amazon prime सदस्यता कैसे लें तो हम यहां बता रहे हैं।

Amazon ने जब अपनी यह prime member service भारत में शरू की थी तो इसका ट्रायल लेने के लिए आपको 60 दिनों का वक़्त मिलता था लेकिन अब यह आफर 30 दिनों के लिए सीमित हो चुका है। आप बिना कोई subscription fees दिए 30 दिन के लिए अगर आप Amazon prime member बन जाते हैं तो इसके बाद भी amazon prime member बने रहने के लिए आपको 499 रुपए का भुगतान करना है। इसकी वैधता 1 वर्ष की होगी फिर आपको हर साल इसी तरह Prime member बने रहने के लिए इतना ही भुगतान करना पड़ेगा।

अगर आप Prime member नही है तो आपको हर बार Delivery charge देना पड़ेगा लेकिन इसकी मेम्बरशिप लेने के बाद आपको सिर्फ एक साल  के लिए केवल 499 चार्ज देना हे। और फिर आप साल भर आप चाहे कितना भी सामान मंगाते रहें तो आपको कोई भी डिलीवरी चार्ज नही लगेगा।

कैसे बनें Amazon prime member: Amazon Prime Member बनने के लिए आपको सबसे पहले amazon की वेबसाइट amazon.in पर जाना होगा । फिर वह पर आपको Prime Member का विकल्प दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करिये। अब यहां आपको “Grab the best deals and get free fast delivery” और अपने 30-day free trial के banner दिखाई देना शुरू करेगा। इस पर क्लिक करे

Step 1: सबसे पहले तो आप amazon की वेबसाइट खोलिये या इसका App खोलिये और Logo के नीचे prime member पर क्लिक करें। Amazon prime logo

Step 2: Start your 30 day trial पर क्लिक करें।

अब लॉगिन पेज खूलेगा। आपको नई एकाउंट बनानी हो तो बना लीजिए नही तो आप अपनी पुराने amazon एकाउंट से sign in करिये। नया एकाउंट बनाने के लिए “Create Your Amazon Account” पर क्लिक करे।start free trial

Your name: अपना नाम जोड़ें।

Mobile Number: अपना मोबाइल नंबर जोड़ें।

Email Address: अगर आप ईमेल आईडी है तो जोड़ें (यह विकल्प Optional है छोड़ भी सकते हैं)

Password: अपने amazon एकाउंट के लिए पासवर्ड चुनें।

Continue: continue पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही आपको अपना मोबाइल नम्बर वेरिफाई करने को कहा जायेगा तो इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा। आप अपना otp डालिये और आप अपना एकाउंट वेरिफाई कर लीजिए।

अब आप एक प्राइम मेंबर बन चुके हैं और अब आप amazon prime के सभी फ़ीचर्स का बेधड़क लाभ उठा सकते हैं।

Amazon prime की पूरी जानकारी हिंदी में

आज मैंने इस पोस्ट में बताया है कि Amazon prime क्या है?, Amazon prime कैसे काम करता है, Amazon prime के क्या benefits हैं, Amazon prime की सदस्यता कैसे लें। अगर आपने आज ही Amazon prime service के लिए Apply किया है तो अभी आपका एक महीने का Free trail है तो आपको अभी कोई भी payment करने की जरूरत नही न ही अपनी Payment details शेयर करने की जरूरत है। अगर आपको prime member की सर्विस पसन्द आये तो आप एक महीने के बाद इसे subscribe कर सकते हैं।

ऐसी ही बहुत सारी जानकारियां आप theorygyan पर Visit करके भी ले सकते हैं। हम यहां पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित, एंड्राइड, और रोचक तथ्य शेयर करते हैं।

और हाँ, अगर आपको Prime member बनने में कोई भी दिक्कत होती है तो आप हमें कमेंट करके या contact us के पेज पर जाकर सीधे हमे ई मेल भेज सकते हैं। हम आपकी समस्या जल्दी से जल्दी सुलझाएंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!