Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करता है ?

यदि आप Affiliate Marketing के साथ पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी जा रही है। इससे पहले आपने Digital Marketing और Affiliate Marketing के बारे में सुना होगा , आप जानना चाहते होंगे की Affiliate Marketing क्या है , Affiliate Marketing कैसे काम करता है , Affiliate Marketing से Online पैसा कैसे कमायें , तो मैं इस पोस्ट में Affiliate Marketing से Related पूरी जानकारी दूंगा ।

न केवल मैं आपको बताऊंगा की Affiliate Marketing क्या होता है , बल्कि हम Professionals Affiliate Marketers से कुछ Real Example के बारे में बताएंगे, जो PPC (Pay per click) या किसी अन्य स्रोत पर पैसा खर्च किए बिना प्रति वर्ष हजारों या लाखों डॉलर कमा रहे हैं।

आज Digital Marketing और Online Shopping का युग है , Affiliate Marketing कुछ हद तक अन्य Internet Marketing Method के साथ Overlap होता है । Affiliate Marketing में Organic search engine optimization (SEO),Paid search engine marketing (PPC – Pay per click), E-Mail marketing, Content Marketing , Display Advertising या और भी बहुत कुछ शामिल हैं जिनसे Online पैसा कमाया जा सकता है । आज कल बहुत से लोग Blogging कर रहे हैं और Blogging के माध्यम से ही दुसरे Company के Products को Sell करते हैं जिनसे उन्हें Commission मिलता है,कई Bloggers अपने ही Product को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से Promote या Recommend करते हैं, अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग का प्रयोग Affiliate Marketing के लिए नहीं करते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहें।

जो Affiliate Marketing करता है वह एक बाहरी कंपनी के लिए एक कुछ Sale करता है। Sale करने वाले व्यक्ति के रूप में, Affiliate Marketers कभी भी किसी भी Product को स्वयं उपयोग नहीं करता है। इसके बजाय, वह लोगों को कंपनी में भेजता है, और जब ये लोग उस कंपनी से कुछ खरीदते हैं, तो उसे Sale का एक Commission प्राप्त होता है।

लगभग सभी प्रमुख कंपनियों में किसी न किसी तरह का एक Affiliate Marketing Program होता है, और लगभग कोई भी इन कंपनियों के लिए Affiliate Marketers होने के लिए Sign Up कर सकता है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing क्या है ? (Meaning of Affiliate Marketing in Hindi)

Affiliate Marketing वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक Affiliate(जिसे सहयोगी के रूप में जाना जाता है) किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के products के Marketing के लिए commission कमाता है। Affiliate बस एक product की खोज करता है जिसका वे आनंद लेते हैं, फिर उस product को promote और recommend करके  बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का एक percentage कमाते हैं। बिक्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट से Affiliate link के माध्यम से Track किया जाता है।

Affiliate marketing को हिंदी में संबद्ध विपणन कहा जाता है जिसका मतलब है किसी के सहयोग से Marketing करना। blogging के मामले में, एक ब्लॉगर एक Affiliate company के माध्यम से या सीधे E-commerce business से एक selected company का सहयोगी बन जाता है, और एक ब्लॉग पोस्ट के भीतर एक link, button या banner रखकर एक Affiliate होने से पैसे कमाएगा जो पाठकों को उस Affiliate products या services के लिए lead करेगा।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

इस Digital Marketing Services के माध्यम से , सहयोगी अपने Page या Blog पर जाने वाले लोगों को Merchant के Brand का परिचय देते हैं। वे या तो Merchant द्वारा पेश किए गए Product या Services के बारे में लिखकर या Banner Ads पेश कर सकते हैं। Affiliate Sites से आने वाले Merchant (व्यापारी) की Site पर जाने वाले और वास्तविक खरीद करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए, Affiliate (सहायक) को कुछ भुगतान मिलता है।

हालांकि Affiliate Marketing वास्तव में आपको एक Website की आवश्यकता नहीं होती है, अधिकांश सहयोगी अपनी खुद की एक पसंद करना पसंद करते हैं। यहां, वे Affiliate Products के बारे में विस्तृत समीक्षा करके, समान Products के साथ तुलना करने और उन्हें अपने Visitors या ब्लॉग पाठकों के लिए सिफारिश करने के बारे में बात कर सकते हैं। प्रत्येक Affiliate Products के लिए, एक विशेष Link होता है, जो उन्हें Tracking में मदद करता है, उन्हें हर बिक्री के लिए भुगतान मिलता है जो उनके माध्यम से चला गया।

जैसे ही कोई भी Visitors इस लिंक पर क्लिक करता है, Merchant को यह भी पता चल जाता है कि वह Customer किस सहयोगी से आया है। और अगर वह Customer कुछ भी खरीदता है, तो आपको Commission मिलता है। तो, Affiliate Marketing का मुख्य लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को Affiliate Link पर क्लिक करना है। Merchant Page पर जितने अधिक Click और Visit होते हैं, उतनी अधिक बिक्री होने की संभावना होती है और इस तरह से Commission प्राप्त होता है।

Affiliate Marketing का Payment कैसे मिलता है?

Affiliate Marketing में आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले सामान्य Payments की Conditions हैं:

• Cost per sale (CPS): यहां, आप Basket value या बिक्री के बाद एक Flat fee का पूर्व-निर्धारित Percentage प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं।

• Cost per lead (CPL): प्रत्येक Validated और Completed lead के लिए, आपको भुगतान किया जाता है।

• Cost Per click (CPC): आपको Ads click के माध्यम से Traffic चलाने के लिए Payment मिलता है, लेकिन जैसा कि इन Ads में भयानक Click through rate होती हैं, लोग ज्यादातर इसका विकल्प नहीं चुनते हैं।

• Cost per Action (CPA): यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा विज्ञापित किसी कार्य को पूरा करता है, तो आपको भुगतान किया जाता है।

कुछ Businessman अपने Affiliate Program को घर में Manage करना पसंद करते हैं, जबकि कुछ Affiliate Marketing Companies की Services को Outsourced program management (OPM) कहते हैं। चाहे आप इसे घर में Manage करते हैं या किसी बाहरी Agency की भर्ती करते हैं, विचार यह है कि Quality से जुड़े सहयोगियों की भर्ती की जाए। इसके बाद इन सहयोगियों(Affiliates) को सही तरीके से लगे रहना चाहिए और व्यापारी की Website या Products को इस तरह से बढ़ावा देने के तरीकों को खोजने में मदद करना चाहिए जिससे यह एक Incremental revenue प्राप्त हो।

Affiliate Marketing के Important parts

Affiliate Marketing को एक ऐसी प्रणाली के रूप में देखा जा सकता है जो Product निर्माण और Marketing विभिन्न Parties को फैलाती है जहां प्रत्येक Party अपने योगदान के अनुसार Contribution share करती है , और यही कारण है कि Affiliate equation के दो पक्ष हैं:

  1. product creator and seller (Affiliate Marketing Merchant(व्यापारी)
  2. The affiliate marketer

Affiliate Marketing system में Marketing Part को वर्गीकृत करने के लिए तीन Parts शामिल हैं-

  1. Advertiser
  2. Publisher
  3. Consumer

हालाँकि, Affiliate Networks, Affiliate Marketing का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसीलिए हम Affiliate Marketing के 4 Parts से गुजरेंगे।

Affiliate Marketing के 4 Parts

(I) व्यापारी (Merchant)

  • यह निर्माता, कंपनी, खुदरा विक्रेता, निर्माता या ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है
  • Affiliate marketing व्यापारी एक Item/Product या Services बनाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, यह एक व्यक्ति हो सकता है जो एक उद्यमी है और ऑनलाइन पाठ्यक्रम और Digital Marketing Carrier पर Consulting program पेश करता है।
  • जिसके पास बेचने के लिए कोई Product है, वह Affiliate Marketing program के पीछे एक व्यापारी हो सकता है।

(II) सहयोगी (Affiliate)

  • Affiliates को प्रकाशकों, वितरकों या Advertiser के रूप में भी जाना जाता है। वे इसी तरह एक व्यक्ति से पूरे संगठनों में जा सकते हैं।
  • Affiliate marketers एक या अधिक Affiliate products, वस्तुओं या Services का Advertising करता है और संभावित Customers को आकर्षित करने और मनाने की कोशिश करता है जो Seller के Products के अनुरूप होते हैं ताकि वे वास्तव में इसे खरीद सकें।
  • यह Affiliate marketing व्यापारी की वस्तुओं का Survey या Review ब्लॉग चलाकर पूरा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: snap deal affiliate reviews.

(III) उपभोक्ता (Consumer)

  • Affiliate marketer अपने consumer के लिए जो भी चैनल देखते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करेगा, चाहे वह सोशल नेटवर्क, सर्च इंजन, डिजिटल बिलबोर्ड या कंटेंट मार्केटिंग चैनल ही क्यों न हो।
  • consumer को पता चल जाएगा कि वे एक Affiliate network system का हिस्सा हैं। कुछ अपने ग्राहकों को जानते हैं क्योंकि उनके पास अपनी मार्केटिंग को सीधे तौर पर बढ़ावा देने की प्रवृत्ति है, फिर भी अन्य लोग ऐसा नहीं करते हैं।
  • उनके पास एक Tracking structure है जो बैक-एंड पर काम करता है, जहाँ consumer  सामान्य तरीके से खरीद प्रक्रिया के बाद ले जा सकते हैं, और अंत में, सहयोगी अच्छा कमीशन अर्जित करेंगे।
  • consumer सामान्य रूप से Affiliate advertisers को अधिक लागत का भुगतान नहीं करेंगे, क्योंकि Affiliate system की लागत खुदरा लागत में शामिल है।

(IV) Network

  • बहुत कम लोग हैं जो Network को Affiliate marketing structure के रूप में मानते हैं। किसी भी मामले में, मुझे विश्वास है कि Affiliate marketing मार्गदर्शिका को network को शामिल करने की आवश्यकता है।
  • Affiliate network के साथ, आप वास्तव में, किसी ऐसे ऑनलाइन पाठ्यक्रम का Advertisement कर सकते हैं, जिसे किसी ने बनाया है और बस उनके साथ एक तत्काल आय-शेयर का प्रबंधन किया है, जिससे ClickBank या Commission Junction जैसे network को किस्त और उत्पाद वितरण को संभालने में मदद मिलती है जो Affiliate marketing program में अधिक वास्तविक दृष्टिकोण रखता है।
  • कभी-कभी, Affiliates को कोशिश करने और कुशलता से products को बढ़ावा देने की क्षमता रखने के लिए एक Affiliate network से गुजरना पड़ता है।
  • Network इसके बाद बहुत सारे product के database के रूप में भरता है, और उन products में से, Affiliates उन (या एक से अधिक) को चुन सकते हैं जिन्हें वे promote करना चाहते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के consumer products जैसे devices, खिलौने, किताबें और घरेलू वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए, Amazon अब तक के सबसे बड़े Affiliate network में से एक है । Amazon associates के Affiliate program की सहायता से , आप किसी भी product को बढ़ावा दे सकते हैं, जो उनके platform पर बेचा जा सकता है।
  • आप Amazon products के लिए एक custom affiliate link को आसानी से signup और generate कर सकते हैं और फिर, आपके Affiliate links के माध्यम से किसी को भी खरीदे जाने की स्थिति में, आप commission कमा सकेंगे।

मूलभूत शर्तों को पूरा करने के साथ, अब समय आ गया है कि आप अपने Affiliate marketing business के निर्माण के साथ शुरुआत करें और Affiliate marketing कैसे करें, इसकी आवश्यकता है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

अपना Affiliate Marketing business बनाने के लिए, आपके पास दो Option हैं-

  1. एक Affiliate Marketing Merchant (व्यापारी) बनें
  2. एक Affiliate Marketer (सहयोगी) बनें

आइए हम Affiliate Marketing business में व्यापारी या marketers बनने में शामिल steps को अलग से समझते हैं।

Affiliate Marketing Merchant कैसे बनें ?

इस अवसर पर कि आप Affiliate marketing merchant बनना चाहते हैं, Affiliate marketing करना सीखें और उसके बाद सहयोगी कंपनियां अपने products की पेशकश करके लाभ कमाएं, आपको नीचे दिए गए चार steps का पालन करना होगा।

(i) पहले स्थान पर, आपको एक product के बारे में विचार करना होगा । विचार करने के लिए, आपको यह देखने की जरूरत है कि बाजार में कौन से product और services पहले से ही उपलब्ध हैं, आप उन पर कैसे सुधार कर सकते हैं या उन चीजों के लिए सोच सकते हैं जो उन Products से जुड़ी समस्याओं को हल कर सकते हैं।

(ii) दूसरा, आपको अपने product से जुड़े विचार को validate करने की आवश्यकता है। ताकि आप कोई गलत निर्णय ना ले लें ।

(iii) तीसरा, आपको अपने product के विचार के अनुसार वास्तव में उस product को बनाने की आवश्यकता है। इस कार्य को Digital product के साथ शुरू करना फायदेमंद होगा क्योंकि physical product बनाने के लिए भारी निवेश और जोखिम की आवश्यकता हो सकती है।

(iv) अब चौथे और अंतिम चरण में, आपको अपने product का Advertise करने के लिए सहयोगियों को खोजना होगा, और Affiliate network इसमें आपकी सहायता करेगा।

Affiliate Marketer कैसे बनें ?

एक Affiliate Marketer (सहयोगी) बनने के लिए , नीचे दिए गए 4 steps हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है-

(i) start करने के लिए, आपको अपनी विशेषता में products की test और review शुरू करनी होगी। periscope पर live stream या blog का उपयोग करके YouTube चैनल पर यह बहुत आसानी से संभव हो सकता है।

(ii) दूसरा, आपको message या email एकत्र करने की आवश्यकता है, इसलिए जब भी आपको आवश्यकता हो, आप अपने targeted Viewers के साथ interface कर सकते हैं, क्योंकि आपको अपनी contents को देखने के लिए Viewers से कभी उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

(iii) अगले चरण में, आप एक Offer तैयार करने के लिए Blog, Online tutoring या वेबिनार का उपयोग कर सकते हैं।

(iv) अंतिम चरण में, जब आपका Affiliate marketing business शुरू होता है, तो आप ads per click method Method के साथ पैसे कमा सकते हैं।

Popular Affiliate Marketing sites कौन कौन से हैं ?

अगर आप एक Affiliate Marketing Program Join करना चाहते हैं और Affiliate Marketing sites के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको इन्टरनेट पर बहुत सारे Affiliate Companies मिल जायेंगे लेकिन आज मैं आपको कुछ Popular Affiliate Marketing sites के बारे में बताऊंगा।

अगर आप एक Affiliate Program Join करना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जान लेना जरुरी है की Affiliate Marketing कैसे की जाती है और साथ ही साथ आप उस Company के बारे में भी जान लें जिससे आप जुड़ना चाहते है ।

Top 10 Affiliate Marketing sites list in hindi

1. Clickbank

2. Rakuten

3. CJ Affiliate by Conversant

4. Amazon Associates

5. ShareaSale

6. eBay

7. Avangate8. Flexoffers

9. Avantlink

10. RevenueWire

Important Question and Answer related to Affiliate Marketing

अगर आपको अभी भी Affiliate Marketing के बारे में कोई Doubt है तो निचे दिए गए Question और Answers से आपके सारे Doubts Clear हो जायेंगे

क्या आप समान Web page पर AdSense और Affiliate Ads का उपयोग कर सकते हैं?

आप अपने Blog पर Google AdSense के साथ Affiliate विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले कि आप Affiliate Marketing की दुनिया में कूद जाएं, मेरा सुझाव है कि आप विज्ञापनों को लागू करने से पहले Business करना सीखें। एक अच्छा विचार यह है कि अपने Niche से संबंधित Product विज्ञापनों के साथ अपनी कम प्रदर्शन करने वाली Ads unit को प्रतिस्थापित किया जाए।

एक बार जब आप Affiliate बिक्री के रूप में सफलता प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो Affiliate ads के साथ अधिक AdSense Ads block बदलें। यदि आप प्रचार करने के लिए सही Products का चयन करते हैं, तो आप आसानी से Affiliate marketing के माध्यम से अपनी AdSense कमाई के 2-3 गुना कमा सकते हैं।

क्या Affiliate Companies Join करने के लिए कुछ पैसे देने की जरुरत है ?

यह उस Affiliate Program पर निर्भर करता है जिसमें आप Join कर रहे हैं। उनमें से कुछ पर कुछ शुल्क हैं और कुछ Free हैं। मूल रूप से और अधिक आम तौर पर Free है और आप अपने स्वयं के Channel / Website के माध्यम से बिक्री करवाकर पैसे कमा सकते  हैं।

क्या Affiliate Company से Join होने के लिए Blog या Website की आवश्यकता है ?

Affiliate Marketers बनने के लिए आपको वास्तव में एक Blog या Website की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके लिए आपको एक Online Presentation की आवश्यकता होती है। Facebook या Twitter में Account  बनाना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है और जब तक आपके दोस्त या Followers हैं, आप हमेशा एक ऐसे Viewers बना सकते हैं, जो आपके द्वारा पोस्ट किए गए किसी भी Affiliate link पर click करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं।

आप Affiliate Program से कितने पैसे कमा सकते है?

Affiliate Marketing से कमाई करना कितना संभव है?, इसकी उत्तर आपकी क्षमता पर निर्भर करते हैं, आप जितने Viewers और Followers को अपने Affiliate Program के लिए Attract कर पाएंगे आपकी Income भी बढती जाएगी ।

Conclusion

आज आपने सिखा Affiliate Marketing क्या है (What is Affiliate Marketing in hindi). Affiliate Marketing के साथ, आप अपनी पसंद की कोई वस्तु खोज सकते हैं, उसे दूसरों को विज्ञापित कर सकते हैं, और आपके द्वारा परिवर्तित किए जाने वाले प्रत्येक सौदे के लिए थोड़ा सा Income प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों या सगे संबंधियों के साथ Share करें ताकि उन्हें भी Affiliate Marketing के बारे में सिखने को मिले ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!