नए ब्लॉग के लिए Adsense कैसे Approve कराएँ – पूरी जानकारी हिंदी में

Google AdSense किसी वेबसाइट या ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए सबसे अच्छे Ads नेटवर्क में से एक है। यह किसी भी अन्य सीपीसी विज्ञापन कार्यक्रमों की तुलना में 90% बेहतर है। यह प्रकाशकों को हर वेब पेज के लिए उच्चतम सीटीआर प्रदान करता है। प्रकाशक Google Adsense से प्रतिदिन बहुत से राजस्व कमा सकते हैं। हर नए वेबमास्टर का सपना होता है कि वह इस विज्ञापन नेटवर्क के साथ अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करे। लेकिन दुर्भाग्य से, उनमें से कई असफल हो जाते हैं। Adsense ने कुछ सख्त नियम और आवश्यकताएं पेश की हैं। हमारे अपने ब्लॉग के लिए Adsense Approval प्राप्त करना कठिन लगता है। लेकिन, हम जानते हैं कि असंभव कुछ भी नहीं है।

 
अच्छी खबर यह है कि “नए ब्लॉग के साथ Google AdSense की स्वीकृति मिलना अब वास्तव में आसान है”, यदि आप अपने ब्लॉग की शुरुआत से कुछ बुनियादी नियमों का पालन करते हैं। जब मैंने पहली बार कोशिश की, तो मैं अनुमोदन प्राप्त करने में विफल रहा। लेकिन, इन नियमों का पालन करते हुए, अब मेरे पास स्वीकृत AdSense खाता है। इस विषय के बारे में सोचते हुए, मैंने AdSense के बुनियादी नियमों को Share करने का निर्णय लिया।
Naye blog ke liye Google Adsense Approval Kaise Karaye

नए ब्लॉग के लिए Adsense कैसे Approve कराएँ

Adsense moderators हमेशा उन ब्लॉग्स को अप्रूव करते हैं जिनकी जरूरतें पूरी हो चुकी हैं। सबसे पहले, आपको अपने ब्लॉग को इस प्रक्रिया के लिए तैयार करना चाहिए। यदि आपका ब्लॉग इन आवश्यकताओं को मानता है तो पहले जांचें। अब, AdSense टीम द्वारा घोषित कुछ प्रारंभिक बुनियादी आवश्यकताएं हैं, और कुछ ज्ञात हैक और चालें हैं जो काम करते हैं। उदाहरण के लिए, इस आधिकारिक पृष्ठ पर यह उल्लेख किया गया है कि चीन और भारत जैसे देशों के लिए, प्रकाशकों को न्यूनतम 6 महीने के लिए साइट का मालिक होना चाहिए, जो कि एक नियम नहीं है। कई भारतीय ब्लॉगर्स को एक महीने पुराने डोमेन के साथ मंजूरी मिल गई है। केवल एक चीज जो यहां वास्तव में मायने रखती है वह है “Quality”। आइए उन कारकों पर नज़र डालें जो आपके ब्लॉग को AdSense के लिए तैयार करेंगे:

उच्च-गुणवत्ता वाली Content लिखें

एक लेखन कहावत “Content is king” आपको इस आवश्यकता को समझने में मदद करती है। एक उच्च-गुणवत्ता वाले ब्लॉग की पहचान उच्च-गुणवत्ता वाली Contents से की जाती है। महान सामग्री का मतलब अनोखा, सजाया गया, कहा गया और स्पष्ट ठोस सामग्री है। कुछ ब्लैक हैट वेबमास्टर्स कहते हैं, केवल 100-200 शब्दों के बीच पेस्ट कंटेंट ही काफी है। लेकिन, मैं उसे आश्वस्त कर सकता हूं कि Adsense की उसकी यात्रा निश्चित रूप से समाप्त हो जाएगी। मुझे लगता है, एक ब्लॉग पोस्ट या सामग्री केवल 100-200 शब्दों के बीच कैसे हो सकती है? मेरे फैसले में, किसी विषय का 100-200 शब्दों में पूरी तरह से वर्णन करना संभव नहीं है। और यदि कॉपी पेस्ट सामग्री पर्याप्त है, तो कोई भी उसे ब्लॉगर घोषित कर सकता है। कृपया ध्यान रखें, Google AdSense ब्लॉग को कॉपी पेस्ट की हुई कॉपीराइट Contents के साथ Approve नहीं करता है। एक अच्छी तरह से Optimized ब्लॉग पोस्ट 100% Unique और 500-600 शब्दों से अधिक होनी चाहिए। इसलिए, हमेशा इस सीमा से ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिखें और यह अद्वितीय होना चाहिए जो स्पष्ट रूप से पोस्ट विषय को निर्धारित करता है।

मेटा टैग के साथ ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन करें और इसे Search engine के अनुकूल बनाएं

Meta tags और meta description के साथ अपनी अनूठी ब्लॉग पोस्ट का Optimization करें। मेटा टैग यह बताता है कि क्रॉलर बॉट्स के बारे में क्या सामग्री है। AdSense संपादकीय बोर्ड के लिए यह संभव नहीं है कि वह हर एक वेबसाइट की जांच करे, जिसने AdSsense Approval प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है। इसलिए, सकारात्मक रूप से वे अपने क्रॉलर बॉट्स का उपयोग करेंगे। बॉट आपके ब्लॉग पर हर पदचिह्न की जाँच करेगा। इसलिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए; आपने उपयुक्त जानकारी के साथ ये टैग निर्दिष्ट किए हैं।
कृपया ध्यान रखें कि आपका मेटा शीर्षक 69 अक्षरों (रिक्त स्थान सहित) के बीच होना चाहिए, और मेटा विवरण 156 वर्णों (रिक्त स्थान सहित) के बीच होना चाहिए। यदि आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो यहां दो गाइड हैं जो सभी बुनियादी एसईओ आवश्यकताओं को कवर करेंगे:

पर्याप्त Contents or Posts  हों

आपको प्रत्येक पृष्ठ और श्रेणी पर पर्याप्त Contents या पोस्ट का नेतृत्व करना चाहिए। कुल मिलाकर, आपके पूरे ब्लॉग पर 15-30 ब्लॉग पोस्ट होने चाहिए। यह कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है। लेकिन, मैं हर किसी को सलाह देता हूं कि वह कम से कम हो। तो, आपके पास हर श्रेणी, टैग और पृष्ठ में कम से कम 3-4 पोस्ट होने चाहिए। Google Adsense ने बताया कि हमारे पास हर एक वेब पेज में पर्याप्त Contents होनी चाहिए। इसलिए, हमें सभी पृष्ठों और श्रेणियों में सामग्री को जोड़ना चाहिए। बिना किसी Contents के कोई भी रिक्त पृष्ठ नहीं होना चाहिए। और इन पोस्ट को 500-600 शब्दों की न्यूनतम लंबाई पास करनी होती है क्योंकि यह सबसे अच्छी ब्लॉग पोस्ट की लंबाई है। जितना अधिक आप लंबाई बढ़ाते हैं, उतनी ही आप Google Adsense का अनुमोदन प्राप्त करने की ओर बढ़ते हैं।

ब्लॉग डोमेन कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए:

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, भारत और चीन जैसे कुछ देशों में, AdSense के लिए आवेदन करने के लिए डोमेन के लिए 6 महीने की आवश्यकता होती है। AdSense टीम का आधिकारिक बयान यहां दिया गया है:

चीन और भारत सहित कुछ स्थानों में, हमें Publisher को 6 महीने के लिए अपनी साइटों के Ownership की आवश्यकता होती है। हमने अपने विज्ञापन नेटवर्क की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और अपने विज्ञापनदाताओं और मौजूदा प्रकाशकों के हितों की रक्षा करने के लिए यह कदम उठाया है।

कुछ ब्लॉग डोमेन छह महीने से कम पुराने होने को मंजूरी दे सकते हैं। यहां तक कि, मुझे सिर्फ दो महीने पुराने डोमेन के साथ मेरा एडसेंस अकाउंट मिला। क्या तुम कल्पना कर सकती हो? लेकिन, कुछ भू-स्थान के लिए Average Domain Age छह महीने होनी चाहिए।

रूट डोमेन का उपयोग करे

आपको हमेशा yourdomain.com जैसे रूट डोमेन का उपयोग करके आवेदन करना चाहिए। Blog.yourdomain.com नहीं।

कंटेंट इमेज चुनने के लिए गंभीर रहें

यदि वे कॉपीराइट की गई सामग्री पर ले जाते हैं तो Google Adsense ब्लॉग को मंजूरी नहीं देता है। कॉपीराइट का मतलब उन चीजों से है जिन्हें उनकी अनुमति के बिना दूसरों की निर्देशिका से कॉपी किया गया है। और हम हर बार एक Image चुनते समय गलती करते हैं। कुछ लोग बस एक Image निर्देशिका में जाते हैं, उनकी उपयुक्त Image लेते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग पर अपलोड करते हैं। क्या उन्होंने कभी जांच की कि क्या उनके पास इनका उपयोग करने की अनुमति है? वास्तव में दुखद खबर यह है कि, इस कॉपीराइट कानून के कारण अधिकांश वेबमास्टर जो एडसेंस पाने में असफल रहते हैं। और यह वास्तव में कॉपीराइट Images के कारण होता है।

एक अच्छा डिजाइन और ब्लॉग संरचना का नेतृत्व करें

ब्लॉग संरचना आपके ब्लॉग की मूल संरचना है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा दिखने वाला हेडर, कंटेंट एरिया, साइडबार, फुटर इत्यादि हैं, हमेशा सोचें कि क्या Visitors को संरचना पसंद आएगी। अगर लोग इसे पसंद करते हैं, तो Adsense जरूर पसंद करेगा। किसी भी ब्लॉग की पहली छाप ब्लॉग डिजाइन के साथ आती है, और आप किसी भी पेशेवर दिखने वाले टेम्पलेट (मुफ्त या भुगतान) का लाभ उठा सकते हैं, और इसे अपने ब्लॉग पर उपयोग कर सकते हैं।

जांचें कि क्या आपका ब्लॉग Google द्वारा Block नहीं है

सुनिश्चित करें कि, आपका ब्लॉग Google द्वारा अवरुद्ध नहीं है। क्योंकि Adsense आपके ब्लॉग के आँकड़ों को उनके सर्च इंजन पर चेक करेगा। इसकी जाँच कैसे करें पता नहीं है Google पर बस “साइट: yourdomain.com” खोजें। यदि आपको खोज परिणाम मिलते हैं, तो आपका ब्लॉग अवरुद्ध नहीं है। लेकिन, यदि आप नहीं करते हैं, तो यह अवरुद्ध है।

जांचें कि Adsense Prohibited Content नहीं है

Adsense ने सीधे तौर पर बताया है कि, adult contents, copyrighted contents, drug alcohol-related contents, hacking cracking contents, violent contents, weapons related contents , और अन्य अवैध Contents वाली साइटों को मंजूरी नहीं दी जाएगी।

Visitors अभी तक Approval के लिए एक कारक नहीं हैं

Adsense Approval होने के लिए, विज़िटर कोई कारक नहीं हैं। क्योंकि आपको अपने ब्लॉग की Quality के आधार पर Approval मिल जाएगी। यह सुनिश्चित है कि Adsense मॉडरेटर Visitor गणना के लिए कभी भी जाँच नहीं करेगा। इसलिए, Visitor के बारे में चिंता न करें। लेकिन, राजस्व उत्पन्न करने के लिए, आपके पास पर्याप्त Visitor होना चाहिए।
तो ब्लोग्गेर्स, यहाँ मैंने बताया की आप नए ब्लॉग के लिए Google Adsense कैसे Approve करवा सकते हैं , अगर आपको मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो निचे हमें कमेंट करके बताना न भूलें.
Posted By :- Rahul Kumar , Founder of Lovely Shayari

Leave a Comment