Share Market क्या है और यह क्यों जरूरी है

क्या  आप जानते हैं Share Market क्या है , आज मैं इस पोस्ट में Share Market के बारे में बताऊंगा. शेयर बाजार को समझने के लिए एक उदहारण नीचे दिया गया है .

About Share Market in Hindi – मान लीजिए मैं एक Business शुरू करना चाहता हूं। मुझे उसके लिए 1000 रुपये की आवश्यकता है, लेकिन मेरे पास केवल 600 हैं। मैं अपने दोस्तों को अपने व्यवसाय में भागीदार बनाने की पेशकश करता हूं। उनमें से दो दोस्त सहमत हैं और वे प्रत्येक में 200 योगदान करते हैं। हमारे व्यापार में उतार-चढ़ाव होता है, हमारे संबंधित योगदान के आधार पर, व्यवसाय में मेरा हिस्सा 60% है, जबकि दोस्तों की 20% की हिस्सेदारी है।

यहाँ, रु. 1000 हमारे Business की Euity Capital है।share market क्या है

शेयर बाजार क्या है (what is Share Market in Hindi)

share market या stock market  एक ऐसा माध्यम है जहां आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं। इसे शेयर बाजार और पूंजी बाजार भी कहा जाता है। शेयर बाजार में दलालों के माध्यम से शेयर खरीदकर कारोबार होता है। सामान्य तौर पर एक शेयर, कंपनी के Ownership का एक हिस्सा है। एक व्यक्ति जो किसी कंपनी की पूंजी का एक हिस्सा खरीदता है, उस कंपनी की संपत्ति में एक shareholder बन जाता है और इस तरह कंपनी के मुनाफे का एक हिस्सा वार्षिक लाभांश के रूप में प्राप्त करता है। जहां private company, stock exchange के माध्यम से अपने शेयर खरीदती और बेचती हैं। उदाहरण के लिए – यदि आपने किसी कंपनी में शेयर खरीदे हैं, तो आप उस कंपनी के shareholder हैं। यहां आप अपने शेयर भी बेच सकते हैं।अगर कंपनी आगे बढ़ती है, तो शेयर की कीमत भी बढ़ेगी। इसके अलावा, आप शेयर बेचकर लाभ कमा सकते हैं। विभिन्न कारक एक शेयर के मूल्य को प्रभावित करते हैं। कभी-कभी कीमत गिर सकती है और कभी-कभी कीमत बढ़ सकती है। लंबी अवधि के निवेश से मूल्य में गिरावट आती है।

कंपनियाँ जनता को share क्यों बेचती हैं?

किसी company के विस्तार और विकास के लिए पूंजी और धन की आवश्यकता होती है। इसलिए, पूंजी बढ़ाने के लिए, शेयरों को जनता को बेचा जाता है। किसी कंपनी के शेयर जारी करने की प्रक्रिया को initial public offer (IPO) कहा जाता है।

Bull और Bear stock Market क्या है?

आपने निश्चित रूप से Bull और Bear Market के बारे में सुना है। ये दो share market शामिल हैं। bull market वह जगह है जहां शेयर की कीमत बढ़ती रहती है। साथ ही bear market जहां शेयर की कीमत गिरती रहती है।

stock exchange कहां है?

National stock exchange (NSE) और Bombay stock exchange (BSE) भारत के दो सबसे बड़े stock exchange हैं। इन दोनों को stock exchange, securities and exchange board of India द्वारा regulate किया जाता है।

Share Market में investment कैसे करें?

brokers या दलाल, stock exchange और निवेशकों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। Share Market में business या invest करने के लिए, आपको brokers के साथ एक demat Account और Trading Account खोलना होगा। Bank Account को इस खाते से जोड़ने के बाद आप share Market में investment कर सकते हैं।

demat account खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड और pan card ki आवश्यकता होगी। जिस बैंक में आपका account है उस account के transaction का भी एक कॉपी अपने पास रखें।

Share Market कितने प्रकार के होते हैं?

Share Market दो प्रकार के stock exchange हैं –

  1. Primary Market
  2. Secondary Market

1. Primary Market

एक company अपने fund को बढ़ाने के लिए primary market में प्रवेश करती है। यह इस market के माध्यम से है कि एक कंपनी अपने शेयरों को जनता के लिए जारी कर सकती है और धन जुटा सकती है। कंपनी को primary market के माध्यम से stock exchange में listed किया गया है। अगर कोई कंपनी पहली बार शेयर बेचती है, तो उसे initial public offer (IPO) कहा जाता है। बाद में कंपनी public हो जाती है।

2. Secondary Market

secondary market के माध्यम से primary market में खरीदे गए शेयरों को secondary market में बेचा जा सकता है। secondary market, OTC और exchange trends के माध्यम से संचालित होता है। OTC market औपचारिक बाजार है, जहां दोनों पक्ष future के विशिष्ट अनुबंध के अनुसार लेनदेन के लिए सहमत होते हैं।

secondary market लेनदेन एक लेनदेन है जहां एक investors मौजूदा कीमत पर दूसरों से शेयर खरीद सकता है। आम तौर पर, ये लेनदेन एक दलाल के माध्यम से किए जाते हैं। secondary market निवेशकों को सभी शेयर बेचने और share market से बाहर निकलने का अवसर देता है। उदाहरण के लिए, टाटा स्टील के शेयर बाजार में Tk 20 पर कारोबार कर रहे हैं। एक निवेशक इन शेयरों को मौजूदा Market price पर खरीद सकता है और shareholder बन सकता है।

Share market क्यों महत्वपूर्ण है?

share market किसी देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शेयर बाजार देश के industry के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो अंततः देश की अर्थव्यवस्था को काफी हद तक प्रभावित करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार, industry और यहां तक ​​कि देश के central bank भी share market की घटनाओं पर कड़ी नजर रखते हैं। share market, industry के दृष्टिकोण से और investors के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है।

Share Market in Hindi

संक्षेप  में share Market कंपनी के फंड को बढ़ाने और निवेशकों के बढ़ते कारोबार और बढ़ती संपत्तियों की हिस्सेदारी बढ़ाने का स्रोत है।

तो दोस्तों आज यहां पर आपने सीखा की share market Kya hai, share market क्यों जरूरी है, share market के विभिन्न प्रकार कौन कौन से हैं। अगर आपको मेरे द्वारा दिया गया यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ social media जैसे Facebook, Twitter, Instagram पर share कीजिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!