ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाना ब्लॉगर्स की प्रमुख चिंताओं में से एक है। अपने ब्लॉगिंग सफलता के सभी महत्वपूर्ण उपायों में से एक के बाद। ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाना उन सबसे पहले लेखों में से एक था जो मैंने ऑनलाइन पढ़े थे और समय के साथ मैंने जो कुछ सीखा है, उसके बारे में लिखना बहुत अच्छा लगता है।
ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - 17 आसान तरीके हिंदी में 
संपूर्ण पोस्ट को कुछ शब्दों में संक्षेप में कहने के लिए, मेरा मानना ​​है कि ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने में प्रमुख दावेदार आपके ब्लॉग पोस्ट फ़्रीक्वेंसी (उचित एसईओ के साथ गुणवत्ता पोस्ट) और टाइमिंग पोस्ट कर रहे हैं। ये कुछ कारक आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
और हाँ, स्थिरता भी एक रीढ़ है! तो चलिए शीर्ष 17 तरीकों की हमारी रोमांचक सूची के साथ शुरू करते हैं जिससे हम अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते हैं।

अपना ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनना

यह आपके ब्लॉग के भविष्य के प्रदर्शन में और आपकी ब्लॉगिंग की सफलता को निर्धारित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। कई ब्लॉगर अक्सर अपने स्वयं के custom content managing systems का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि वे वर्डप्रेस या ब्लॉगर जैसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों का उपयोग नहीं करेंगे और इसके बजाय, वे पोस्टिंग टूल, ब्लॉग के अपने स्वयं के सेट लेआउट, अपनी स्वयं की कस्टम टिप्पणी प्रणाली आदि के साथ अपनी स्वयं की ब्लॉगिंग प्रणाली को बाहर करेंगे।

यह शुरुआती लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। तो इस उद्देश्य के लिए, सबसे Popular content managing systems जैसे कि वर्डप्रेस, ब्लॉगर, टाइप्ड आदि का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

बस यह जानने के लिए, सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की तरह कुछ भी नहीं है। यह मूल रूप से आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में है। कुछ ब्लॉगर से संतुष्ट हो सकते हैं और कुछ टाइप्ड / वर्डप्रेस के साथ। तो यह निर्भर करता है। नीचे दिए गए पोस्ट आपके लिए एक का उपयोग करने में बेहतर मदद करेंगे।

इसलिए पता करें कि कौन सा आपको सबसे अच्छा लगता है और फिर आगे बढ़ें।

अपनी वेबसाइट के Sub-Domain के रूप में अपना ब्लॉग बनाएं

चूँकि वे जिस तरह से सूचनाएँ और उनके संवादात्मक स्वरूप प्रस्तुत करते हैं, उसके कारण ब्लॉग लोकप्रिय हो रहे हैं, कई वेबसाइट (कंपनियाँ) अपने लिए एक ब्लॉग बनाने का विकल्प चुनती हैं। ध्यान दें कि हमारे पास फेसबुक ब्लॉग या ट्विटर ब्लॉग कैसे हैं।

यदि हम पहले से ही एक वेबसाइट के मालिक हैं और हम एक ब्लॉग भी बनाना चाहते हैं, तो यह एक अच्छी विचार है कि अपने ब्लॉग को अपनी वेबसाइट के उप डोमेन के रूप में Register करवाएं.

में एक Sub Domain के रूप में एक ब्लॉग होने ( blog.yourwebsite.com ) आपकी वेबसाइट को भविष्य में और अधिक Visitor को प्राप्त करने में मदद करेगा (क्योंकि ब्लॉग उनकी इंटरेक्टिव प्रकृति और वेबसाइट के विपरीत नियमित रूप से अपडेट किए जाने के तरीके के कारण बहुत अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करते हैं। )।

आपकी वेबसाइट ( Google रैंकिंग Authority ) का पेज रैंक , जिसे आप पहले से ही प्राप्त कर चुके हैं, अपने नए बिल्ड ब्लॉग की ओर बहेंगे और तेजी से फले-फूलेगा क्योंकि यह एक अलग डोमेन नाम होगा। ( www.yourblog.com )

अपने ब्लॉग और हर व्यक्ति के लिए उचित SEO

ट्रैफ़िक, लॉयल रीडरशिप और रेवेन्यू के मामले में लंबे समय तक निरंतरता के साथ पोस्ट करने से आपको सफलता मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं है। गलत सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) के साथ पोस्टों की अधिकता से मदद नहीं मिलेगी।
हम चाहते हैं कि हर पोस्ट Competition में जाए और दुनिया को हिलाए। उसके लिए, उचित Title टैग या अपने ब्लॉग और पोस्ट पृष्ठों को चुनने के लिए एक बुद्धिमान विचार।

kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein

खुद को Authoritative दिखाओ भले ही आप नौसिखिया हों

यह अजीब लग सकता है लेकिन इसके सिर्फ कितने Top ब्लॉगर्स शुरू कर दिया। जब वे पहली बार अपना ब्लॉग लॉन्च करते हैं तो दुनिया में कोई भी व्यक्ति संपूर्ण नहीं होता है। तो आपको बताते हैं क्रिकेट के बारे में ब्लॉग। और जैसा कि मैं ज्यादातर कहता हूं, कि जिस विषय पर वह लिखते हैं, उसके बारे में भावुक नहीं होने पर कभी भी ब्लॉगिंग को सफलता नहीं मिल सकती है। तो इसका पहला टेस्ट आपको खुद को अंदर लाना होगा।
kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein

गौर कीजिए कि आप क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और इसके बारे में काफी कुछ जानते हैं। इसलिए जैसे ही आप ब्लॉग करते हैं, आप क्रिकेट से संबंधित ऑनलाइन लेख पढ़ते हैं और फिर आप अपने ज्ञान को अपने पाठकों के साथ इस तरह साझा करते हैं, जैसा कि आप पहले से ही जानते थे। इसलिए जो आप जानते हैं उसे इस तरह से पेश करें कि आप उसे अच्छी तरह से जान सकें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप गलत जानकारी फैलाते हैं (जैसा कि आप नौसिखिया हैं)। इसका बस यही सीख है और इसे समझदारी से पेश करें।

Community (Forums, ब्लॉग) में भाग लें

यह कुछ हद तक मददगार हो सकता है। लेकिन मेरा यह भी मानना ​​है कि कई शुरुआती लोग इस रणनीति से विचलित हो जाते हैं और पोस्टिंग फ्रिक्वेंसी पार्ट (जो मूल बातें हैं) पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक समाचार पत्र कंपनी पर विचार करें। सिर्फ एक उदाहरण के लिए NewYork Times को लें ।

न्यूज़ पेपर एक ब्लॉग की तरह है, जिसे नियमित रूप से (दैनिक आधार पर) अपडेट किया जाता है। यदि आपको अगली सुबह पुरानी खबर के साथ एक अखबार मिलेगा, तो क्या आप इसे फिर से होने पर विचार करेंगे? यहां तक ​​कि अगर हम मानते हैं कि न्यूयॉर्क टाइम्स अपने दायरे को बढ़ाने के लिए अन्य ब्लॉगर्स, समाचार पत्रों और समुदाय के साथ संबंध बनाने में व्यस्त थे।

content के कारण से ही लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं। इसलिए ब्लॉगिंग कमेंटिंग सिस्टम (अपनी पसंद के ब्लॉग, अपने आला से प्रासंगिक) में भाग लें, लेकिन अपने पूरे दिन की योजना में इसके लिए समय सीमा निर्धारित करें। एक-एक घंटा हो सकता है। मैं व्यक्तिगत रूप से इसे नियमित आधार पर नहीं करता (ईमानदार होने के लिए। मैं अपने ब्लॉग के लिए सामग्री विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं)।
kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein
अपने संबंधित आला में ब्लॉग खोजने के लिए, आप कुत्तों के भोजन के बारे में ब्लॉग कहते हैं, फिर Google में खोजें, जैसे शीर्ष कुत्ते खाद्य पदार्थ। इससे बहुत सारे ब्लॉग सामने आएंगे। उनका अनुसरण करना शुरू करें और भाग लें।

इनबाउंड और आउट बाउंड लिंकिंग

Content को जोड़ना वास्तव में भी महत्वपूर्ण है। हालांकि यह सीधे आपके ट्रैफ़िक को बढ़ा नहीं सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके पेज रैंक (जैसा कि पहले चर्चा की गई) को बढ़ाएगा और फिर सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता खोज इंजन ट्रैफ़िक लाएगा।

kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein

यह जानना हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि इंटर-लिंक पेज को स्मार्ट बनाने के लिए PR जूस को कभी सिंगल पेज पर कैसे प्रवाहित करें! ।आप अपने वाक्य का लिंक भी बना सकते हैं। इसका काम वही करता है। इस तरह, आपके वर्तमान पद को प्राप्त की गई पेज रैंक इन लिंक्ड पोस्टों में प्रवाहित हो जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें Search इंजन में उच्च स्थान प्राप्त होगा।

Guest ब्लॉगर्स के साथ पोस्ट फ्रीक्वेंसी बढ़ाना

words की संख्या की एक सीमा है जिसे आप एक ही दिन में लिख सकते हैं। अधिकतम 3-4 हो सकते हैं। तो क्यों न दूसरे अतिथि लेखकों की मदद ली जाए जो इस प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे। यह सामान्य विचार है। लेकिन ध्यान दें, आप अपने शुरुआती ब्लॉगिंग दिनों में किसी भी अतिथि ब्लॉगर्स को प्राप्त नहीं करेंगे और किसी को एक नौसिखिया ब्लॉग के साथ खुद को पोस्ट करने और जुड़ने का मन नहीं करेगा।
इसलिए आपको नियमित रूप से पोस्ट करने की प्रारंभिक कड़ी मेहनत करनी होगी (या आप भुगतान किए गए ब्लॉगर्स को भी किराए पर ले सकते हैं) और फिर अतिथि ब्लॉगर्स की तलाश करें।

पोस्टिंग समय

इस ब्लॉग का एक उदाहरण लें। लोगों को छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। हमें इन पोस्टों के माध्यम से अपना अनुभव साझा करने का मन करता है। :)

तो अब दिन मैं 11-12 के आसपास आम तौर पर पोस्ट प्रकाशित करते हैं। (जो अमेरिका में 8-10 बजे तक बनाता है, जहां से अधिकांश इंटरनेट ट्रैफिक लैंड करता है)। यह वह समय है, जहां अधिकांश लोग ब्लॉग पर (आंकड़ों के अनुसार) जांच करते हैं।

kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein

तो लेख को प्रकाशित करने के लिए अपने बुद्धिमान जब ज्यादातर लोग इसे पढ़ने के लिए करते हैं। इसलिए समय पर वापस आने पर, जब भी मुझे पोस्ट में देर होती है, हम एलेक्सा रैंक में कमी देखते हैं! इसलिए सही समय पर पोस्ट करने से यह नाटकीय रूप से बढ़ेगा।

सेटअप होने पर AdSense का उपयोग करने पर विचार करें

बिना या कम ट्रैफ़िक वाले ब्लॉग की कल्पना विज्ञापनों से भरी होती है। वह क्या छाप देगा? स्पष्ट कट सामग्री के साथ एक साफ ब्लॉग एक अधिक सकारात्मक अनुभव देता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण नहीं करना चाहिए, लेकिन मेरा मानना ​​है कि कम ट्रैफ़िक के कारण, विज्ञापन आपको कोई महत्वपूर्ण धन नहीं देंगे, इसलिए जब तक आप कुछ वफादार ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक ब्लॉग को क्लीन लुक क्यों न दें।
यही समय विज्ञापनों को पेश करने का होगा।

वास्तव में यही ब्लॉगिंग है। क्या होगा अगर एक एसईओ ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर शीर्ष ब्लॉगिंग तकनीकों को अपने आगंतुकों को नहीं बताता है? तो अगर दुनिया में किसी विशेष कुत्ते की बीमारी है, और आप कुत्तों के बारे में ब्लॉग करते हैं, तो इसके बारे में लिखें।

कंटेंट लेआउट

Image हजार शब्दों से बेहतर हैं। हम जानते हैं कि। ध्यान दें कि इस पोस्ट में चित्र कैसे पढ़ना अधिक दिलचस्प बनाते हैं। इसकी बस कुछ प्रकार की प्राकृतिक शक्ति है जो आपको बाकी पोस्ट को पढ़ना जारी रखती है।
यह बहुत जरूरी है। यदि आप एक पा सकते हैं तो अपनी सामग्री के लिए कोई भी प्रासंगिक वीडियो ढूंढें।

अपने Analytics के बारे में पता चलाए


kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein

अपने ब्लॉग के शीर्ष लेखों को विज़िटर, बाउंस रेट, बिताए समय आदि के संदर्भ में मॉनिटर करें और फिर उन लेखों को बेहतर बनाने का प्रयास करें। उन्हें अपने ब्लॉग के लिए अपने फ़ीचर पोस्ट विजेट में फ़ीचर करें ताकि वे और भी अधिक ध्यान आकर्षित करें। कंटेंट को अपडेट करने की कोशिश करें, अगर पोस्ट थीम में कोई नई चीज है।

अपने शीर्ष प्रदर्शन वाले दिनों को नोटिस करें जो अधिकांश ट्रैफ़िक लाते हैं और इसका उपयोग करने का प्रयास करते हैं। आप उस शीर्ष प्रदर्शन वाले दिन एक अतिरिक्त पोस्ट जोड़ना चाह सकते हैं।

URL SEO- लिंक लेआउट

वर्डप्रेस की तरह, आप ब्लॉगर के विपरीत पोस्ट टाइटल के लिए अलग से पोस्ट यूआरएल लिखते हैं। ब्लॉगर में, आप पोस्ट टेम्पलेट्स को अपनी पोस्ट यूआरएल के रूप में बनाने के लिए अपने टेम्पलेट्स में कुछ अतिरिक्त कोड जोड़ सकते हैं। सबसे अच्छा SEO url की रणनीति url को पोस्ट शीर्षक के समान बनाना है.

विनम्र बनो, विनम्र ब्लॉगर

आपके पाठकों के साथ आपके संबंध महत्वपूर्ण हैं। किसी को अशिष्ट रवैया पसंद नहीं है। जब एक पाठक एक टिप्पणी छोड़ता है, तो उसे शानदार तरीके से बधाई दें कि वह अपने विचारों को फिर से साझा करने के लिए सम्मानित महसूस करेगा। यह आपके ब्लॉग की अन्तरक्रियाशीलता को बढ़ाता है और यदि आप लगातार ऐसा करना जारी रखते हैं, तो आपको हर समय आपकी प्रशंसा करने के लिए एक महान लोग तैयार होंगे।सामग्री की तालिका मदद कर सकती है

यदि आपके पास ट्यूटोरियल, युक्तियों के साथ एक ब्लॉग है, तो सामग्री की सूची (साइटमैप) के लिए एक बुद्धिमान दृष्टिकोण है जो आगंतुकों के लिए नेविगेशन को आसान बनाने में मदद करेगा। इससे पृष्ठ दृश्यों की संख्या नाटकीय रूप से बढ़ सकती है। तो जैसे बुद्धिमान उछाल दर गिर जाएगी (यही आप चाहते हैं)।
सब कहो जो तुमने पा लिया

स्वाभाविक रहें और यह सब कहें। जब पाठकों को पता चलेगा कि आप जो कुछ भी जानते हैं उसके बारे में आप सीधे हैं और कुछ भी जो आप नहीं जानते हैं, वे आपका सम्मान करेंगे। जब आप किसी ऐसी चीज का उल्लेख करते हैं जो आपके लिए अभी भी नई है, तो सकारात्मक रहें और उल्लेख करें कि आप अभी भी उस पर प्रयोग कर रहे हैं।हर एक हर समय सीखने की प्रक्रिया में है।

जिज्ञासा पैदा करना और उसे पूरा करना

kisi bhi blog website ki traffic kaise badhayen - 17 tarike hindi mein
पिछले कुछ दिनों में मैंने जिस ebook निर्माण श्रृंखला पर काम किया है, उसने हमारे कई दोस्तों के बीच यहाँ MTH में एक जिज्ञासा पैदा की है। इस उद्देश्य के लिए पदों की श्रृंखला बहुत अच्छी तरह से काम करती है। हमेशा उल्लेख करें कि अगले दिन क्या आ रहा है ताकि पाठकों को इसका इंतजार करने का मन हो।

ड्राइव रेफरल ट्रैफिक

YouTube वास्तव में मेरे ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के संदर्भ में रहा है। वास्तव में मेरा शीर्ष प्रदर्शन लेख एक YouTube वीडियो द्वारा समर्थित है जो बहुत अधिक ट्रैफ़िक लाता है। आपने कई शीर्ष ब्लॉगर्स को YouTube वीडियो का उपयोग करते हुए उनकी सामग्री को एक अतिरिक्त बढ़त देने के लिए देखा होगा।
आप अपने लेख का समर्थन करते हुए एक छोटा वीडियो बना सकते हैं और उसे अपनी पोस्ट में एम्बेड कर सकते हैं। मेरा विश्वास करो कि एक महान प्रभाव देता है।

एक ब्रांड का निर्माण करें- अद्वितीय होने के लिए काम करें

एक अद्वितीय ब्रांड विकसित करने के मामले में आपका ब्लॉग दिखता है और महसूस करता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक टेम्पलेट का उपयोग करते हैं, तो इसे और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए काम करें ताकि यह सिर्फ आपके लिए हो। साफ और स्पष्ट डिजाइन आगंतुकों को प्रभावित कर सकता है और उन्हें यहां और वहां जैसे बटन पुश करने के लिए प्रेरित कर सकता है। मैं अक्सर ब्लॉगों पर बटन की तरह अपने पहले प्रभाव के लिए जाता हूं।
इसके बहुत मायने हैं।

पोस्ट फ़्रिक्वेंसी फ़ाइनल नोट:

कई शुरुआती लोगों को पोस्ट फ्रीक्वेंसी पार्ट नहीं मिलता है। वे अपने ब्लॉग के लिए सही पोस्ट फ्रीक्वेंसी कभी तय नहीं कर सकते। यहाँ के रूप में, मैं प्रतिदिन 2 या अधिक लेख पोस्ट करने की सलाह दूंगा (वे लगभग 400 शब्द कम हो सकते हैं) और फिर 6-8 महीनों के लिए इस पर टिके रहें। परिणाम आत्म व्याख्यात्मक होंगे।
तो ये 20 युक्तियाँ हैं जो आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए प्रेरित करेंगी यहब्लॉगस्पॉट ब्लॉग या कोई अन्य हो सकता है। विचार सार्वभौमिक है। फिर से दोस्त, शक्ति स्थिरता में है। यह प्रेरक उद्देश्य के लिए है।